PM ने राष्ट्रीय रोजगार मेले का किया उद्घाटन
PM ने राष्ट्रीय रोजगार मेले का किया उद्घाटन  Priyanka Sahu -RE
भारत

PM ने राष्ट्रीय रोजगार मेले का किया उद्घाटन- सरकार के विभागों में 70 हजार से ज्यादा युवाओं को मिली नौकरी

Priyanka Sahu

दिल्‍ली, भारत। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए राष्ट्रीय रोजगार मेले में शामिल हुए और रोजगार मेले का उद्घाटन किया। इस मौके पर प्रधानमंत्री मोदी द्वारा सरकारी विभागों और संगठनों में भर्ती हुए लोगों को नियुक्ति पत्र वितरित किए।

70 हजार से ज्यादा युवाओं को मिली नौकरी :

राष्ट्रीय रोजगार मेले में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन में कहा- आज 70 हजार से ज्यादा युवाओं को केंद्र सरकार के विभिन्न विभागों में नौकरी मिली है। आप सभी युवाओं को... आपके परिजनों को बहुत-बहुत बधाई। विकसित भारत की संकल्प से सिद्धि के लिए हमारी सरकार युवाओं की प्रतिभा और ऊर्जा को सही अवसर देने के लिए प्रतिबद्ध है। आज भारत दुनिया की सबसे तेज रफ़्तार से आगे बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था है। पूरी दुनिया कोविड के बाद मंदी से जूझ रही है, ज्यादातर देशों की अर्थव्यवस्था लगातार गिरती जा रही है... बावजूद इसके दुनिया भारत को एक Bright Spot के रूप में देख रही है। आज का नया भारत जिस नई नीति और रणनीति पर चल रहा है उसने देश में नई संभावनाओं और अवसरों के द्वार खोल दिए हैं।

आज युवाओं के सामने कई ऐसे सेक्टर खुल गए हैं जो 10 साल पहले युवाओं के सामने उपलब्ध ही नहीं थे। स्टार्टअप का उदहारण हमारे सामने है। स्टार्टअप को लेकर आज भारत के युवाओं में जबरदस्त उत्साह है। एक रिपोर्ट के अनुसार, स्टार्टअप ने 40 लाख से ज्यादा प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष जॉब क्रिएट की हैं। इसी प्रकार से ड्रोन सेक्टर भी है। वहीं, बीते 8-9 सालों में देश के स्पोर्ट्स सेक्टर का भी कायाकल्प हो गया है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

भारत के युवाओं में स्टार्टअप्स को लेकर काफी उत्साह :

आग उन्‍होंने यह भी कहा कि, ''आज भारत के युवाओं में स्टार्टअप्स को लेकर काफी उत्साह है। हाल ही की एक रिपोर्ट के अनुसार, स्टार्टअप्स ने देश में 40 लाख से अधिक प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोजगार सृजित किए हैं। इसी तरह कोई और उद्योग हो या कृषि, इंफ्रास्ट्रक्चरल सर्वे हो या स्वामित्व योजना, ड्रोन के इस्तेमाल की मांग होने लगी है। इसलिए, आजकल युवा ड्रोन निर्माण और ड्रोन उड़ाने में बहुत अधिक रुचि रखते हैं।''

  • पिछले 8-9 साल बदलाव के साल रहे हैं। आज, नए स्टेडियम और नई अकादमियां स्थापित की जा रही हैं। इसके अलावा, देश में खेल बजट दोगुना होने से युवाओं के लिए अवसरों के नए द्वार खुल रहे हैं।

  • 'आत्मनिर्भर भारत अभियान' की सोच और अप्रोच केवल स्वदेशी अपनाने और 'वोकल फॉर लोकल' से कहीं ज्यादा है। यह सीमित दायरे वाला मामला नहीं है। 'आत्मनिर्भर भारत अभियान' गांव से लेकर शहरों तक, भारत में रोजगार के करोड़ों अवसर पैदा करने वाला अभियान है। आज आधुनिक सैटेलाइट से लेकर सेमी हाई स्पीड ट्रेन तक भारत में ही निर्मित हो रहे हैं।

  • देश में पूंजीगत व्यय, पिछले 9 वर्षों में, पहले के मूल्य से 4 गुना बढ़ा दिया गया है। इससे रोजगार के अवसर के साथ-साथ लोगों की आय दोनों में वृद्धि हुई है। भारत की टॉय इंडस्ट्री का उदहारण आपके सामने है। दशकों तक भारतीय बच्चे विदेशों से इम्पोर्ट किए खिलौने से ही खेलते रहे। न तो उनकी क्वालिटी अच्छी थी और ना ही वो भारतीय बच्चों को ध्यान में रखकर बनाये जाते थे।

  • हमने आयात होने वाले खिलौने के लिए क्वालिटी पैरामीटर तय किए और अपनी स्वदेशी इंडस्ट्री को बढ़ावा देना शुरू किया। 3-4 वर्ष में ही टॉय इंडस्ट्री का कायाकल्प हो गया और रोजगार के अनेकों नए अवसर तैयार हुए।

  • 2014 के पूर्व के समय में, रेलवे लाइनों के लगभग 20,000 किमी के विद्युतीकरण को पूरा करने में 7 दशक लग गए। और 2014 के बाद की अवधि में, देश में लगभग 40,000 Rkm रेलवे लाइनों के विद्युतीकरण में सिर्फ 9 साल लगे।

  • हमारे देश में दशकों तक यह अप्रोच भी हावी रही कि Defense Equipment केवल आयात किए जा सकते हैं, बाहर से ही लाए जा सकते हैं। हम अपने देश के निर्माताओं पर उतना भरोसा नहीं करते थे। हमारी सरकार ने इस अप्रोच को भी बदला। हमारी सेना ने 300 से ज्यादा ऐसे साजो-सामान और हथियारों की लिस्ट तैयार की है, जो अब भारत में ही बनाये जाएंगे और भारत की इंडस्ट्री से ही खरीदे जाएंगे।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT