प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी Social Media
भारत

PM मोदी ने पंजाब के मोहाली में किया होमी भाभा कैंसर अस्पताल और अनुसंधान केंद्र का उदघाटन

Sudha Choubey

पंजाब, भारत। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) आज पंजाब पहुंचे हैं। पीएम मोदी के यहां पहुंचने के बाद उन्होंने मोहाली में नई तकनीकों से लैस एक कैंसर होमी भाभा कैंसर अस्पताल और अनुसंधान केंद्र का उद्धाटन किया है। यह अस्पताल न केवल इस इलाके के लिए बल्कि आसपास के कई राज्यों के लिए वरदान के रूप में देखा जा रहा है।

बता दें कि, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज बुधवार को पंजाब के मोहाली में 'होमी भाभा कैंसर अस्पताल एवं अनुसंधान केंद्र' का उद्घाटन किया, इसके साथ ही वहां मौजूद मरीजों से बात भी की। इस दौरान मौके पर सीएम भगवंत मान और गवर्नर बनवारी लाल पुरोहित भी मौजूद रहे। इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सम्मानित किया गया। इस अस्पताल का 660 करोड़ रुपये की लागत से टाटा मेमोरियल सेंटर ने निर्माण किया है, जो भारत सरकार के परमाणु ऊर्जा विभाग के तहत सहायता-प्राप्त संस्थान है।

मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कही यह बात:

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने इस दौरान कहा कि, "पंजाब की पवित्र धरती पर हम प्रधानमंत्री मोदी का स्वागत करते हैं। मोदी जी ने आज जो कैंसर अस्पताल देश को समर्पित किया है, ये हमारे लिए बहुत बड़ा तोहफा है। क्योंकि पंजाब कैंसर से बहुत पीड़ित हो चुका है।"

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया संबोधित:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस दौरान कहा कि, "होमी भाभा कैंसर अस्पताल और अनुसंधान केंद्र से पंजाब के साथ हरियाणा और हिमाचल प्रदेश के लोगों को भी लाभ होने वाला है... मैं पंजाब की जनता का, विशेष तौर पर युवाओं का हर घर तिरंगा अभियान को सफल बनाने के लिए धन्यवाद करता हूं।"

उन्होंने कहा कि, "भारत को विकसित बनाने के लिए उसकी स्वास्थ्य सेवाओं का भी विकसित होना उतना ही जरूरी है। जब भारत के लोगों को इलाज के लिए आधुनिक अस्पताल मिलेंगे, आधुनिक सुविधाएं मिलेंगीं, तो वो और जल्दी स्वस्थ होंगे, उनकी ऊर्जा सही दिशा में लगेगी।"

अच्छे हेल्थकेयर सिस्टम का मतलब सिर्फ चार दीवारें बनाना नहीं होता: PM मोदी

PM मोदी ने इस खास मौके पर कहा कि, "अच्छे हेल्थकेयर सिस्टम का मतलब सिर्फ चार दीवारें बनाना नहीं होता। किसी भी देश का हेल्थकेयर सिस्टम तभी मज़बूत होता है, जब वो हर तरह से समाधान दे, कदम-कदम पर उसका साथ दे। इसलिए बीते आठ वर्षों में देश में होलिस्टिक हेल्थकेयर को सर्वोच्च प्राथमिकताओं में रखा गया है।"

उन्होंने कहा कि, "आज छह मोर्चों पर काम करके स्वास्थ्य सुविधाओं को सुधारा जा रहा है। पहला मोर्चा है- प्रिवेंटिव हेल्थकेयर को बढ़ावा देने का, दूसरा मोर्चा है- गांव-गांव में छोटे और आधुनिक अस्पताल खोलने का, तीसरा मोर्चा है- शहरों में मेडिकल कॉलेज और मेडिकल रीसर्च वाले बड़े संस्थान खोलने का।"

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस खास मौके पर कहा कि, "चौथा मोर्चा है- देशभर में डॉक्टरों और पैरामेडिकल स्टाफ की संख्या बढ़ाने का, पांचवा मोर्चा है- मरीजों को सस्ती दवाइयां, सस्ते उपकरण उपलब्ध कराने का, और छठा मोर्चा है- टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करके मरीजों को होने वाली मुश्किलें कम करने का।"

PM मोदी ने कहा कि, "2014 से पहले देश में 400 से भी कम मेडिकल कॉलेज थे। यानी 70 साल में 400 से भी कम मेडिकल कॉलेज। वहीं बीते 8 साल में 200 से ज्यादा नए मेडिकल कॉलेज देश भर में बनाए गए हैं।"

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT