दिल्ली: सांसदों के लिए बनकर तैयार बहुमंजिला आवास का PM मोदी ने किया उद्घाटन Twitter Video
भारत

दिल्ली: सांसदों के लिए बनकर तैयार बहुमंजिला आवास का PM मोदी ने किया उद्घाटन

Author : Priyanka Sahu

दिल्ली, भारत। देश में कोरोना के कहर के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यक्रमों का दौर जारी हैै, वे वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए कई राज्‍यों के कार्यक्रमों में शिरकत कर रहे हैं। अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज (23 नवंबर, 2020) वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से ही नई दिल्ली में सांसदों के लिए निर्मित बहुमंजिला आवासों का उद्घाटन किया।

उद्धाटन के बाद PM मोदी ने दी बधाई :

सांसदों के लिए निर्मित बहुमंजिला आवासों का उद्घाटन करने के बाद PM मोदी ने कहा- दिल्ली में जनप्रतिनिधियों के लिए आवास की इस नई सुविधा के लिए आप सभी को बधाई। आज हमारे लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला जी की जन्मदिन भी है। उन्हें जन्मदिन की बहुत-बहुत शुभकामनाएं।

PM ने कहा- इसी सरकार में हुआ ये नई बिल्डिंगों का निर्माण :

  • कई इमारतों का निर्माण इस सरकार के दौरान शुरू हुआ और तय समय से पहले समाप्त भी हुआ। अटल जी के समय जिस अंबेडकर नेशनल मेमोरियल की चर्चा शुरू हुई थी, उसका निर्माण इसी सरकार में हुआ। 23 वर्षों के लंबे इंतजार के बाद डॉ. अंबेडकर इंटरनेशनल सेंटर का निर्माण इसी सरकार में हुआ।

  • दशकों से, देश में एक युद्ध स्मारक की चर्चा थी। हमारे बहादुर लड़ाके लंबे समय से इसकी मांग कर रहे थे। हमने इसे इंडिया गेट के पास उन बहादुरों की याद में बनवाया है, जिन्होंने अपना जीवन लगा दिया।

  • केंद्रीय सूचना आयोग की नई बिल्डिंग का निर्माण इसी सरकार में हुआ। हमारे देश में हजारों पुलिसकर्मियों ने कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए अपना जीवन दिया है। उनकी याद में भी नेशनल पुलिस मेमोरियल का निर्माण इसी सरकार में हुआ।

महामारी के दौरान भी संसद की कार्यवाही :

PM मोदी ने कहा- नए नियमों और कई एहतियाती उपायों के साथ, महामारी के दौरान भी संसद की कार्यवाही जारी रही। दोनों सदनों ने सप्ताहांत में भी बारी-बारी से काम किया। हर पार्टी ने मानसून सत्र में सदन की सुचारू कार्यवाही में भी मदद की। सदन की जो ऊर्जा बढ़ी है इसके पीछे एक और कारण है। इसकी भी शुरुआत एक तरह से 2014 से हुई है। तब देश एक नई दिशा की तरह बढ़ना चाहता था, बदलाव चाहता था। इसलिए तब देश की संसद में 300 से ज्यादा सांसद पहली बार चुनकर आए थे। मैं भी पहली बार आने वालों में से एक था।

PM ने बताया क्‍या-क्‍या किए काम :

  • 16 वीं लोकसभा ने अंतिम की तुलना में 15% अधिक विधेयकों को पारित किया। 17 वीं लोकसभा के पहले सत्र में, तय समय की तुलना में 135% अधिक काम किया गया था। राज्य सभा ने भी 100% दक्षता प्रदान की, यह प्रदर्शन दो दशकों में सबसे अधिक है।

  • संसद की इस उत्पादकता में आप सभी सांसदों ने उत्पादों और प्रक्रिया दोनों का ही ध्यान रखा है। हमारी लोकसभा और राज्यसभा, दोनों के ही सांसदों ने इस दिशा में एक नई ऊंचाई हासिल की है।

  • 70वीं लोकसभा के नाम सबसे ज्यादा महिला सांसदों को चुनकर भेजने का भी रिकॉर्ड़ है। देश का ये नया मिजाज संसद की संरचना में भी दिखता है। यही कारण है कि देश की कार्यप्रणाली में, गवर्नेंस में एक नई सोच और नया तौर तरीका दिखाई दे रहा है।

  • 16वीं लोकसभा में 60 प्रतिशत ऐसे बिल रहे हैं जिन्हें पास करने के लिए औसतन 2-3 घंटे तक की डीबेट हुई है। हमने पिछली लोकसभा से ज्यादा बिल पास किए, लेकिन पहले से ज्यादा डीबेट की है। ये दिखाता है कि हमने प्रोडक्ट्स भी फोकस किया है और प्रोसेस को भी निखारा है।

  • सिर्फ बीते एक डेढ़ वर्ष की बात करें तो देश ने किसानों को बिचौलियों के चंगुल से आजाद कराने का काम किया है, ऐतिहासिक लेबर रिफॉर्म्स किये हैं, कामगारों के हितों को सुरक्षित किया है।

  • देश ने जम्मू कश्मीर के लोगों को भी विकास की मुख्यधारा और अनेक कानूनों से जोड़ने का काम किया है। पहली बार जम्मू कश्मीर में अब भ्रष्टाचार के खिलाफ काम हो सके ऐसे कानून बन पाए हैं।

इस दौरान PM मोदी ये मंत्र कहते हुए बोलेे-हमारे यहां कहा गया है कि- क्रिया सिद्धिः सत्त्वे भवति महतां नोपकरणे।

अर्थात- कर्म की सिद्धि हमारे सत्य संकल्प पर हमारी नीयत से ही होती है। आज हमारे पास साधन भी है, और दृढ़ संकल्प भी है।

PM द्वारा नई दिल्ली में सांसदों के लिए निर्मित बहुमंजिला आवासों के उद्घाटन कार्यक्रम का लाइव वीडियो-

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT