गुजरात: देश की पहली सी-प्लेन सेवा शुरू-PM मोदी ने किया पहला सफर
गुजरात: देश की पहली सी-प्लेन सेवा शुरू-PM मोदी ने किया पहला सफर Priyanka Sahu -RE
भारत

गुजरात: देश की पहली सी-प्लेन सेवा शुरू-PM मोदी ने किया पहला सफर

Author : Priyanka Sahu

गुजरात: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आज अपने गृह राज्य गुजरात दौरे का अंतिम दिन है, इस दौरान उन्‍होंने गुजरात वासियों को एक और नई सौगात दी है। दरअसल, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वाकांक्षी योजनाओं में शुमार सी-प्लेन सेवा का उद्घाटन हो गया है।

देश में पहली सी-प्लेन सेवा शुरु :

सरदार पटेल जयंती व राष्ट्रीय एकता दिवस के मौके पर देश में पहली सी-प्लेन सेवा केवड़िया से साबरमती के बीच शुरु हुई हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सी प्लेन का उद्घाटन करने के बाद इसी प्लेन से ही नर्मदा जिले के केवड़िया से साबरमती की यात्रा पर निकले और सी प्लेन के पहले पैसेंजर बने हैं। इस दौरान देश के पहले सी प्लेन ने अपना पहला सफर पूरा कर लिया है।

सी प्लेन से अब सफर होगा आसान और रोमांचक :

सी प्लेन के जरिए गुजरात के केवड़िया में स्थित सरदार पटेल की सबसे ऊंची मूर्ति स्टैच्यू ऑफ यूनिटी और अहमदाबाद के साबरमती रीवरफ्रंट का सफर अब आसान और रोमांचक होगा, लोग अब इस सी प्लेन सेवा के जरिए साबरमती रिवर फ्रंट से स्टैच्यू ऑफ यूनिटी तक की यात्रा कर सकेंगे। सी-प्लेन में सफर करने के लिए फिलहाल एक व्‍यक्ति के लिए न्‍यूनतम 1,500 रुपये किराया देना होगा। किराया तय सीटों के कोटा के हिसाब से होगा। अधिकतम किराया 4,800 रुपये प्रति व्‍यक्ति रखा गया है। सीप्‍लेन सेवा से राज्‍य के टूरिज्‍म के अलावा 'उड़ान' योजना को भी खासा फायदा पहुंचने की उम्‍मीद है।

सी प्लेन की खासियत :

बता दें, देश में शुरु हुई सी प्लेन की सेवा कई मायनों में खास है। ये हल्का होता है एवं कम ईंधन में उड़ान भर सकता है।

  • सी प्लेन असल में ट्विन ऑट्टर 300 सी-प्लेन है।

  • सी प्लेन का वजन 3,377 किलो है।

  • सी प्लेन में 1,419 लीटर तक पेट्रोल भरा जा सकता है, हर एक घंटे की उड़ान के लिए लिए ये सिर्फ 272 लीटर पेट्रोल खर्च करता है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT