मंदिरों को भव्य बनाने में जुटे हैं पीएम मोदी
मंदिरों को भव्य बनाने में जुटे हैं पीएम मोदी Syed Dabeer Hussain - RE
भारत

मंदिरों को भव्य बनाने में जुटे हैं पीएम मोदी, अब तक इन मंदिरों का हो चुका है कायाकल्प

Priyank Vyas

राज एक्सप्रेस। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने मंगलवार को उज्जैन में ज्योतिर्लिंग महाकालेश्वर (Mahakaleshwar Jyotirlinga) के नए परिसर 'महाकाल लोक' (Mahakal Lok) का लोकार्पण किया। इस दौरान पीएम मोदी ने महाकाल मंदिर में पूजा-अर्चना की और मंत्र जाप भी किया। इसके बाद पीएम मोदी ने उज्जैन में जनसभा को भी संबोधित किया। वैसे देखा जाए तो नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद से अब तक कई मंदिरों का कायाकल्प करके उन्हें भव्यता प्रदान की जा चुकी है। तो चलिए जानते हैं कि मोदी राज में किन-किन मंदिरों का कायाकल्प हुआ है।

महाकालेश्वर मंदिर (Mahakaleshwar Temple) :

12 ज्योतिर्लिंगों में से उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर परिसर में बनाए गए महाकाल लोक की कल्पना साल 2017 में की गई थी। 946 मीटर लंबे इस कॉरिडोर में भगवान शिव, शक्ति और धार्मिक घटनाओं से जुड़ी करीब 200 मूर्तियां लगाई गई हैं।

महाकाल लोक

काशी विश्वनाथ मंदिर (Kashi Vishwanath Temple) :

बीते साल 13 दिसंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने काशी कॉरिडोर का लोकार्पण किया था। पांच लाख वर्गफीट क्षेत्र में बने इस कॉरिडोर को बनाने में करीब 800 करोड़ रूपए का खर्च आया है। काशी कॉरिडोर बनने के बाद काशी विश्वनाथ मंदिर का भव्य रूप सामने आया है।

काशी विश्वनाथ मंदिर

राम मंदिर (Ram Mandir) :

सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद अयोध्या में भव्य राम मंदिर बनने जा रहा है। वर्तमान में राम मंदिर बनाने का काम तेजी से चल रहा है। राम मंदिर के भूमि पूजन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्वयं शामिल हुए थे।

राम मंदिर

केदारनाथ धाम (Kedarnath Dham) :

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को केदारनाथ धाम अत्यधिक प्रिय है। वह खुद कह चुके हैं कि राजनीति में आने से पहले भी वह लगातार केदारनाथ धाम जाते रहते थे। वर्तमान में केदारनाथ मंदिर के जीर्णोद्धार और सौंदर्यीकरण का काम चल रहा है। साल 2013 में आई बाढ़ से केदारनाथ मंदिर को भारी क्षति पहुंची थी।

केदारनाथ धाम

चार धाम प्रोजेक्ट (Char Dham Project) :

मोदी सरकार में केदारनाथ (Kedarnath), बद्रीनाथ (Badrinath), यमुनोत्री (Yamunotri) और गंगोत्री (Gangotri) को जोड़ने के लिए चार धाम परियोजना शुरू की गई है। इस परियोजना के तहत 900 किलोमीटर लंबा सड़क मार्ग बनाया जाएगा। इससे श्रद्धालु हर मौसम में चारों धामों की यात्रा बिना किसी परेशानी के कर सकेंगे।

चार धाम

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT