PM मोदी ने PMJAY-MA योजना आयुष्मान कार्ड के वितरण की शुरूआत की
PM मोदी ने PMJAY-MA योजना आयुष्मान कार्ड के वितरण की शुरूआत की Social Media
भारत

गुजरात में PM मोदी ने PMJAY-MA योजना आयुष्मान कार्ड के वितरण की शुरूआत की व लाभार्थियों संग की बातचीत

Priyanka Sahu

दिल्‍ली, भारत। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज सोमवार को गुजरातवासियों के अच्‍छे स्वास्थ्य के लिए बड़ी सौगात दी है। यहां गुजरात में उन्‍होंने PMJAY-MA योजना आयुष्मान कार्ड का वितरण शुरू किया। साथ ही प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना-मां अमृतम (PMJAY-MA) योजना आयुष्मान कार्ड के लाभार्थियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बातचीत भी की।

PMJAY योजना को दो योजनाओं के साथ किया एकीकरण :

आयुष्मान भारत-PMJAY योजना दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजना है, इसके जरिए प्रति परिवार पांच लाख रुपये तक का स्वास्थ्य बीमा के रुप में दिया जाता है। दरअसल, आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों को स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने की केंद्र की PMJAY योजना को 2019 में गुजरात के मुख्यमंत्री द्वारा अमृतम (Amrutam) और मुख्यमंत्री अमृतम वात्सल्य (Amrutam Vatsalya) स्वास्थ्य योजनाओं के साथ एकीकृत किया है। राज्य सरकार के मुताबिक, दो योजनाओं के एकीकरण के बाद से गुजरात में 1.58 करोड़ लाभार्थियों को पीएमजेएवाई-एमए कार्ड जारी किए गए है। एक आधिकारिक विज्ञप्ति के हवाले से यह जानकारी सामने आई है कि, सितंबर 2021 से अब तक मुख्यमंत्री के नेतृत्व में 50 लाख से अधिक कार्ड जारी किए जा चुके हैं, इन लाभार्थियों को नए मुद्रित आयुष्मान पीवीसी कार्ड दिए जाएंगे।

बता दें कि, गुजरात राज्‍य में विधानसभा होेने है, ऐसे में भारतीय जनता पार्टी (BJP) चुनाव भी अपनी पार्टी को जिताने का कोई मौका नहीं छोड़ते हुए एक के बाद एक बड़ी सौगाते दे रही है। साथ ही तमाम नेता गुजरात पहुंचकर कई कार्यक्रमों में शामिल हो रहे है। इसी कड़ी में आज रक्षा मंत्री राजनाथ भी गुजरात पहुंचे और यहां उन्‍होंने 'मोदी@20' के गुजराती संस्करण के पुस्तक का विमोचन किया। साथ ही 'मोदी@20' के गुजराती संस्करण के पुस्तक विमोचन समारोह में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अपने संबोधन में PM नरेंद्र मोदी की जमकर तारीफ की है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT