हिमाचल में PM मोदी
हिमाचल में PM मोदी  Social Media
भारत

हिमाचल में PM मोदी ने जलविद्युत परियोजनाओं व PM ग्राम सड़क योजना की दी सौगात

Priyanka Sahu

हिमाचल प्रदेश , भारत। हिमाचल प्रदेश को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज एक के बाद एक कई सौगते दें रहे है। अब PM मोदी ने हिमाचल प्रदेश के चंबा पहुंचकर यहां विकास पहल की शुरुआत की। हिमाचल प्रदेश में 2 जलविद्युत परियोजनाओं की आधारशिला रखी और प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तीसरे चरण का शुभारंभ किया।

प्रधानमंत्री बनने के बाद मोदी जी का चंबा का पहला दौरा है :

इस मौके पर हिमाचल प्रदेश के CM जयराम ठाकुर ने कहा कि, "प्रधानमंत्री बनने के बाद मोदी जी का चंबा का पहला दौरा है और 1981 के बाद यहां देश के प्रधानमंत्री का आगमन हुआ है। इसके लिए मैं आपका आभार व्यक्त करता हूं। हमारे लिए प्रसन्नता का विषय है कि प्रधानमंत्री हिमाचल प्रदेश की संस्कृति को दिल के करीब रखते हैं।"

PM नरेंद्र मोदी का संबोधन :

तो वहीं, विकास पहल की शुरुआत के बाद PM नरेंद्र मोदी ने कहा- चंबा ने मुझे बहुत स्नेह दिया, बहुत आशीर्वाद दिया, तभी तो कुछ महीने पहले मिंजर मेले के दौरान यहां के एक शिक्षक साथी ने चिट्ठी लिख बहुत सी बातें साझा की थी, जिसे मैंने मन की बात में देश और दुनिया के साथ भी शेयर किया था। आज यहां से चंबा सहित हिमाचल प्रदेश के दुर्गम गांवों के लिए सड़कों और रोजगार देने वाले बिजली प्रोजेक्ट का उपहार देने का मेरे लिए अत्यन्त खुशी का अवसर है।

जब मैं आपके बीच रहता था तो कहा करता था, कि हमें कभी न कभी उस बात को मिटाना होगा, जो कहता है पहाड़ का पानी और पहाड़ की जवानी पहाड़ के काम नहीं आती, आज हमने उस बात को बदल दिया है। अब यहां का पानी भी आपको काम आएगा और यहां की जवानी भी जी-जान से अपनी विकास की यात्रा को आगे बढ़ाएगी।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
  • भारत की आजादी का अमृतकाल शुरू हो चुका है, जिसमें हमें विकसित भारत का संकल्प पूरा करना है। आने वाले कुछ महीनों में हिमाचल की स्थापना के भी 75 वर्ष पूरे होने वाले हैं। यानि, जब देश की आजादी के 100 साल होंगे तो हिमाचल भी अपनी स्थापना के 100 वर्ष पूरे कर रहा होगा। इसलिए आने वाले 25 वर्षों का एक-एक दिन हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

  • आज हिमाचल के पास डबल इंजन सरकार की ताकत है। इस डबल इंजन की ताकत ने हिमाचल के विकास को डबल तेजी से आगे बढ़ाया है।

  • आज जब हम बीते दशकों की ओर मुड़कर देखते हैं तो हमारा अनुभव क्या कह रहा है, हमने यहां शांता जी को, धूमल जी को अपनी जिंदगी खपाते देखा है। जब भाजपा के नेताओं को हिमाचल के अधिकार के लिए दिल्ली में जाकर गुहार लगानी पड़ती थी,आंदोलन करना पड़ता था, लेकिन दिल्ली में सुनवाई नहीं होती थी।

  • डबल इंजन की सरकार का काम करने का तरीका अलग है। हमारी प्राथमिकता ये है कि लोगों के जीवन को आसान कैसे बनाएं। इसलिए हम जनजातीय क्षेत्रों, पहाड़ी क्षेत्रों पर सबसे अधिक बल दे रहे हैं।

  • चंबा जैसे प्राकृतिक, सांस्कृतिक और आस्था का समृद्ध क्षेत्र विकास की दौड़ में पीछे रह गया क्योंकि हिमाचल की मांगें और फाइलें भटकती रहती थीं. 75 साल बाद, इस पर मुझे स्पेशल ध्यान केंद्रित करना पड़ा था क्योंकि मैं चंबा के सामर्थ्य से परिचित था।

  • आज आयुष्मान भारत योजना के तहत 5 लाख रुपये का मुफ्त इलाज मिल रहा है। इस योजना के सबसे बड़े लाभार्थी भी वही लोग हैं, जो कभी अस्पताल तक नहीं जा पाते थे।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT