ऊना में PM मोदी
ऊना में PM मोदी  Social Media
भारत

ऊना में PM मोदी ने फार्मा, शिक्षा और कनेक्टिविटी से संबंधित परियोजनाओं की दी सौगात

Priyanka Sahu

हिमाचल प्रदेश, भारत। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हिमाचल प्रदेश के ऊना में बल्क ड्रग पार्क का उद्घाटन और ऊना-हमीरपुर रेलवे परियोजना का शिलान्यास किया। साथ ही ऊना में फार्मा, शिक्षा और कनेक्टिविटी से संबंधित परियोजनाओं की शुरूआत की।

ऊना-हमीरपुर रेलवे परियोजना के शिलान्यास के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपना संबोधन भी दिया और कहा- गुरुनानक जी को स्मरण करते हुए, गुरुओं का स्मरण करते हुए, मां चिंतपूर्णी के चरणों में नमन करते हुए, धनतेरस और दीपावली से पहले हिमाचल को हजारों करोड़ रुपए का उपहार देते हुए मुझे खुशी हो रही है।

मैंने यहां इतना लंबा समय बिताया है कि जब भी ऊना आता हूं, पिछली यादें आंखों के सामने आ जाती हैं। मुझे कई बार मां चिंतपूर्णी देवी के सामने माथा टेकने और आर्शीवाद प्राप्त करने का सौभाग्य मिला है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

PM नरेंद्र मोदी के संबोधन की प्रमुख बातें-

  • हिमाचल में पहले जो सरकारें रही और दिल्ली में भी जो लोग बैठे थे, वो आप लोगों की जरूरतों को पूरा करने में उदासीन रहे। आपकी आशा और आकांक्षाओं को वो कभी समझ ही नहीं पाए।

  • मुझे याद है, हिमाचल का हाल क्या था, कहीं विकास का नाम नजर नहीं आता था, चारो तरफ विश्वास की खाई, निराशा के पहाड़ और गड्ढे ही गड्ढे थे। उन्होंने इन गड्ढों को भरने का सोचा ही नहीं। हमने उन गड्ढों को तो भरा और अब मजबूती से नई इमारतें बना रहे हैं।

  • इसका बहुत बड़ा नुकसान मेरे हिमाचल ने उठाया है। यहां की युवा पीढ़ी और माताओं-बहनों ने उठाया है। लेकिन अब समय बदल गया है, हमारी सरकार न सिर्फ लोगों की जरुरतें पूरी कर रही है, बल्कि जनता जनार्दन की आशाएं, अपेक्षाएं उसे पूरा करने के लिए पूरी शक्ति से काम में जुट गई है।

  • आज का नया भारत, पुरानी सारी चुनौतियों पर तेजी से काम कर रहा है। जो सुविधाएं पिछली शताब्दी में ही लोगों तक पहुंच जानी चाहिए थीं, वो अब लोगों तक पहुंच रही हैं।

  • हम सिर्फ लोगों की 20वीं सदी की जरुरतें ही पूरी नहीं कर रहे, बल्कि 21वीं सदी की आधुनिक सुविधाएं भी हिमाचल के घर-घर ले जा रहे हैं। इसलिए आज हिमाचल के विकास के लिए अभूतपूर्व काम हो रहे हैं।

  • आज एक तरफ जहां हिमाचल में दोगुनी गति से ग्रामीण सड़कें बनाई जा रही हैं, वहीं तेजी से ग्राम पंचायतों तक कनेक्टिविटी भी पहुंचाई जा रही है।

  • 40 साल पहले, एक छोटी सी रेल लाइन पर दिल्ली में बैठी हुई सरकार ने मोहर लगा दी, फाइल बना दी और हस्ताक्षर कर दिए। चुनाव आने पर लोगों की आंखों में धूल झोंक कर वोट भी बटोर लिए, लेकिन इन जमीन पर एक रत्ती भर भी काम नहीं हुआ।

  • एक तरफ जहां हिमाचल में हजारों शौचालय बनाए जा रहे हैं, तो दूसरी तरफ गांव-गांव में बिजली व्यवस्था सुधारी जा रही है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT