PM Narendra Modi
PM Narendra Modi Social Media
भारत

PM ने गणतंत्र दिवस पर शहीद सैनिकों को दी श्रद्धांजलि, टोपी और गमछे की हो रही है चर्चा

Author : Sudha Choubey

आज देशभर में 73वें गणतंत्र दिवस मनाया जा रहा है। इस खास मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने 73वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर शहीद जवानों को श्रद्धांजलि दी। पीएम मोदी ने इस दौरान शहीदों की याद में दो मिनट का मौन भी रखा। पीएम मोदी वीर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करने में राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पहुंचे, जहां वे खास टोपी पहने हुए नजर आए। बीते सालों में नरेन्द्र मोदी साफा पहने नजर आते थे, लेकिन इस बार प्रधानमंत्री का ये नया अंदाज देखा गया।

पीएम मोदी के टोपी और गमछे की चर्चा:

इस मौके पर उनके सिर पर उत्तराखंड की टोपी नजर आई, जिस पर ब्रह्मकमल बना हुआ है, इसके अलावा उनके गले में मणिपुर का गमछा भी नजर आ रहा था। हर साल की तरह इस बार भी मुख्य समारोह राजधानी दिल्‍ली में राजपथ पर आयोजित किया जा रहा है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के साथ युद्ध स्मारक पर माल्यार्पण किया और इंटर सर्विसेज गार्ड ने 'सलामी शस्त्र' और उसके बाद 'श्लोका शस्त्र की धुन बजायी। मोदी और राजनाथ सिंह के साथ तीनों सेनाओं के प्रमुख - सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे, नौसेना प्रमुख एडमिरल आर. हरि कुमार और वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी भी थे। सभी ने दो मिनट का मौन रखा।

स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित करने के बाद प्रधानमंत्री ने वहां स्मारक पर डिजिटल विजिटर बुक में एक संदेश भी लिखा। हमेशा की तरह सामान्य 'साफा' और 'पगड़ी' से हटकर, प्रधानमंत्री ने नेताजी शैली की भूरी टोपी पहनी थी। यह भारत की पहली सेना आजाद हिंद फौज के प्रति उनकी श्रद्धांजलि है। राष्ट्रीय युद्ध स्मारक भारतीय सेना के उन सैनिकों को सम्मानित करने और याद करने के लिए बनाया गया है, जिन्होंने स्वतंत्र भारत के सशस्त्र संघर्षों में अपना सर्वोच्च बलिदान दिया। पीएम मोदी ने 25 फरवरी, 2019 को युद्ध स्मारक का उद्घाटन किया था।

बाबू राम हुए अशोक चक्र से सम्मानित :

आपको बता दें कि, गणतंत्र के मौके पर जम्मू कश्मीर पुलिस के SI बाबू राम को मरणोपरांत अशोक चक्र से सम्मानित किया गया। बाबू राम श्रीनगर में आतंकियों के खिलाफ ऑपरेशन में शहीद हो गए थे। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से उनकी पत्नी रीना रानी और बेटे माणिक ने यह सम्मान हासिल किया।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT