PM-CM की बैठक में मोदी ने बताया-कैसे कोरोना को हराकर देश जीत जाएगा जंग
PM-CM की बैठक में मोदी ने बताया-कैसे कोरोना को हराकर देश जीत जाएगा जंग Twitter
भारत

PM-CM की बैठक में मोदी ने बताया-कैसे कोरोना को हराकर देश जीत जाएगा जंग

Author : Priyanka Sahu

दिल्‍ली, भारत। देश में कोरोना की बढ़ती रफ्तार के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कोविड-19 से सबसे ज्यादा प्रभावित 10 राज्यों के मुख्‍‍‍‍‍‍‍यमंत्री के साथ बैठक की और इन राज्यों को कोरोना से जीतने का मंत्र दिया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बैठक के बाद मुख्यमंत्रियों को संबोधित करते हुए कि, ''अगर सभी मिलकर इन राज्यों में कोरोना को हराने में सफल हो जाते हैं तो देश भी जीत जाएगा। आप सभी से बात करके जमीनी वस्तु-स्थिति की भी जानकारी और व्यापक होती है और ये भी पता चलता है कि, हम सही दिशा में आगे बढ़ रहे हैं। आज 80% सक्रिय मामले इन 10 राज्यों में हैं, इसलिए कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में इन सभी राज्यों की भूमिका बहुत बड़ी है।'

कहीं न कहीं ये एक भाव आज निकलकर आया है कि, अगर हम मिलकर अपने इन दस राज्यों में कोरोना को हरा देते हैं, तो देश भी जीत जाएगा।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

72 घंटे वाला टारगेट कारगार :

इस दौरान पीएम मोदी ने यह भी बताया कि, दिल्ली में किस तरह जीत मिली है और दूसरे राज्यों में कैसे 72 घंटे वाला टारगेट कारगार हो सकता है। कोविड-19 केस की 72 घंटे में पहचान और ज्यादा से ज्यादा टेस्टिंग के जरिए हम इस बीमारी को मात दे सकते हैं।

टेस्टिंग की संख्या बढ़कर हर दिन 7 लाख :

PM मोदी ने कहा कि, ''टेस्टिंग की संख्या बढ़कर हर दिन 7 लाख तक पहुंच चुकी है और लगातार बढ़ भी रही है। इससे संक्रमण को पहचानने और रोकने में जो मदद मिल रही है, आज हम देख रहे हैं। हमारे यहां Average Fatality Rate (औसत मृत्यु दर) पहले भी दुनिया के मुकाबले काफी कम था, संतोष की बात है ये लगातार और कम हो रहा है। एक्टिव केस का प्रतिशत कम हुआ है, रिकवरी रेट बढ़ा है। इसका अर्थ है कि हमारे प्रयास कारगर सिद्ध हो रहे हैं। सबसे अहम बात है कि इससे लोगों के बीच भी एक भरोसा बढ़ा है, आत्मविश्वास बढ़ा है और डर भी कुछ कम हुआ है।''

PM मोदी द्वारा कहीं गई प्रमुख बातेंं :

  • अब तक का हमारा अनुभव है कि, कोरोना के खिलाफ रोकथाम, संपर्क ट्रेसिंग और सरवेलंस ये सबसे प्रभावी हथियार है।

  • अब जनता भी इस बात को समझ रही है, लोग सहयोग कर रहे हैं। ये जागरूकता की हमारी कोशिशों के एक अच्छे परिणाम की तरह है।

  • आपके राज्यों में जमीनी हकीकत की निरंतर निगरानी करके जो नतीजे पाए गए, सफलता का रास्ता उसी से बन रहा है।

  • मुझे विश्वास है कि आपके इस अनुभव की ताकत से देश ये लड़ाई पूरी तरह से जीतेगा, और एक नई शुरुआत होगी।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT