दुनिया में बढ़ रहा PM मोदी का दबदबा- आज फिर मिला एक बड़ा वैश्विक उपहार
दुनिया में बढ़ रहा PM मोदी का दबदबा- आज फिर मिला एक बड़ा वैश्विक उपहार Social Media
भारत

दुनिया में बढ़ रहा PM मोदी का दबदबा- आज फिर मिला एक बड़ा वैश्विक उपहार

Author : Priyanka Sahu

दिल्‍ली, भारत। दुनिया में प्रधानमंत्री मोदी का दबदबा बढ़ रहा है। आज 5 मार्च को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए वार्षिक अंतरराष्ट्रीय ऊर्जा सम्मेलन 'सेरावीक कॉन्‍फ्रेंस-2021' (CERAWeek) को संबोधित किया। इसी दौरान उन्‍हेंं एक बड़ा वैश्विक उपहार मिला है।

मोदी वैश्विक ऊर्जा व पर्यावरण लीडरशिप से हुए सम्मानित :

दरअसल, पहली बार पूरी तरह वर्चुअल तरीके से हुए इस सम्मेलन का आयोजन में ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को 'सेरावीक वैश्विक ऊर्जा एवं पर्यावरण लीडरशिप' पुरस्कार से सम्‍मानित किया गया। वैश्विक अवॉर्ड 'सेरावीक वैश्विक ऊर्जा एवं पर्यावरण लीडरशिप' मिलने के बाद PM मोदी ने इसका श्रेय अपनी देश की जनता को दिया।

पुरस्कार देश के लोगों को किया अर्पित करता :

सेरावीक वैश्विक ऊर्जा और पर्यावरण लीडरशीप पुरस्कार मिलने के बाद PM नरेंद्र मोदी की प्रतिक्रिया भी आई है, इस दौरान उन्‍होंने कहा- मैं इस पुरस्कार को अपने देश के लोगों को अर्पित करता हूं। आप किसी भी भाषा में भारतीय साहित्य को पढ़ लीजिए आपको पता चलेगा कि, लोगों का प्रकृति के साथ गहरा संबंध रहा है। मुझे अपने किसानों पर गर्व है जो लगातार सिंचाई के आधुनिक तरीकों का उपयोग कर रहे हैं। भारत के लोगों में कीटनाशकों के उपयोग को कम करने के बारे में जागरूकता बढ़ रही है।

क्‍या है इस अवॉर्ड की खासियत :

सेरावीक वैश्विक ऊर्जा और पर्यावरण लीडरशीप पुरस्कार के बारे में अगर जानें तो, इसकी शुरुआत वर्ष 2016 में हुई थी। वैश्विक ऊर्जा और पर्यावरण के क्षेत्र में प्रतिबद्ध नेतृत्व के लिए यह अवॉर्ड प्रदान किया जाता है और इस साल भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस सम्‍मान के हकदार रहे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को यह (सेरावीक वैश्विक ऊर्जा एवं पर्यावरण लीडरशिप) सम्मान ऊर्जा और पर्यावरण में स्थिरता के प्रति प्रतिबद्धता के लिए दिया गया है।

कब से हो रहा हृयूस्टन में सेरावीक का आयोजन :

उल्लेखनीय है कि, हर साल मार्च के महीने में ह्यूस्टन में सेरावीक सम्मेलन का आयोजन होता है, इसकी गिनती के सबसे आगे रहने वाले ऊर्जा मंचों में की जाती है। साल 1983 में डॉक्टर डेनिएल येरगिन ने सेरावीक की स्थापना की थी, इसकी स्थापना के बाद से ही प्रत्येक साल मार्च के माह में हृयूस्टन में सेरावीक का आयोजन होता आ रहा है और इस वर्ष 2021 का आयोजन और भी खास रहा, क्‍योंकि ये पूरी तरह से डिजिटल तरीके से हुआ।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT