ICDRI में बोले PM मोदी- सतत विकास का लक्ष्य है किसी को पीछे नहीं छोड़ना
ICDRI में बोले PM मोदी- सतत विकास का लक्ष्य है किसी को पीछे नहीं छोड़ना Social Media
भारत

ICDRI में बोले PM मोदी- सतत विकास का लक्ष्य है किसी को पीछे नहीं छोड़ना

Author : Priyanka Sahu

दिल्‍ली, भारत। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज बुधवार को आपदा प्रतिरोधी बुनियादी ढांचे पर अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन (ICDRI) को संबाेधित किया।

सतत विकास का लक्ष्य है किसी को पीछे नहीं छोड़ना :

डिजास्टर रेजिलिएंट इन्फ्रास्ट्रक्चर (ICDRI) 2022 पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी टिप्‍पणी दी और कहा- सतत विकास का लक्ष्य है कि किसी को पीछे नहीं छोड़ना है। इसलिए हम अगली पीढ़ी के लिए बुनियादी ढांचे का निर्माण करने, सबसे गरीब और कमजोर लोगों की जरूरतों को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। इन्फ्रास्ट्रक्चर केवल पूंजीगत संपत्ति बनाने और निवेश पर लंबी अवधि के रिटर्न उत्पन्न करने के बारे में नहीं है।

  • यह संख्याओं के बारे में नहीं है।

  • यह पैसे के बारे में नहीं है।

  • यह लोगों के बारे में है।

  • यह उन्हें समान तरीके से उच्च गुणवत्ता, भरोसेमंद और टिकाऊ सेवाएं प्रदान करने के बारे में है।

CDRI ने महत्वपूर्ण पहल की और बहुमूल्य योगदान दिया :

ढाई साल के कम समय में CDRI ने महत्वपूर्ण पहल की है और बहुमूल्य योगदान दिया है। पिछले साल COP26 में शुरू की गई 'लचीला द्वीप राज्यों के लिए बुनियादी ढांचे' पर पहल छोटे के साथ काम करने की हमारी प्रतिबद्धता की स्पष्ट अभिव्यक्ति है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

बताते चलें कि, CDRI को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साल 2019 के संयुक्त राष्ट्र क्लाइमेट एक्शन समिट में लॉन्च किया था। ये विभिन्न देशों, संयुक्त राष्ट्र एजेंसी, निजी क्षेत्र, बहुपक्षीय विकास बैंकों और शैक्षणिक संस्थानों का एक मल्टी-स्टेक होल्डर ग्लोबल पार्टनरशिप है। CDRI का लक्ष्य इन्फ्रास्ट्रक्चर सिस्टम और एसोसिएटेड डेवलपमेंट में रेसिलेंस की चुनौतियों का समाधान करना है, यह विकास के सभी स्टेज पर देशों को एक-दूसरे के आर्थिक विकास और प्रगति में योगदान करने में एक मंच प्रदान करता है।

बता दें कि, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विदेश के 3 देशों के दौरे पर 2 मई को रवाना हुए थे, आज उनके दौरे का अखिरी दिन है, आज वे डेनमार्क, आइसलैंड, फिनलैंड, स्वीडन और नॉर्वे के प्रधानमंत्रियों के साथ दूसरे भारत-नॉर्डिक शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे। इसके अलावा शिखर सम्मेलन से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नॉर्वे, स्वीडन, आइसलैंड और फिनलैंड के प्रधानमंत्रियों के साथ द्विपक्षीय बैठक भी करेंगे।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT