आ रही एक और तूफान की आपदा- PM मोदी ने मीटिंग कर की तैयारियों की समीक्षा
आ रही एक और तूफान की आपदा- PM मोदी ने मीटिंग कर की तैयारियों की समीक्षा Twitter
भारत

आ रही एक और तूफान की आपदा- PM मोदी ने मीटिंग कर की तैयारियों की समीक्षा

Author : Priyanka Sahu

दिल्ली, भारत। देशभर में महामारी कोरोना ने पहले ही परेशान कर रखा है और इसी बीच देशभर में नए-नए रोग जन्‍म ले रहे हैं, साथ ही कई राज्‍यों को नई-नई आपदाओं के संकट का भी सामना करना पड़ रहा है। हाल ही के दिनों ने चक्रवात तूफान ताउते ने तांडव मचाया था और अब एक ओर यास नाम का चक्रवात तूफान तबाही मचाने आने वाला है। इसके मद्देनजर आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मीटिंग की।

यास से निपटने की तैयारियों की समीक्षा :

दरअसल, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए चक्रवात यास पर वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों, राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के प्रतिनिधियों और दूरसंचार, बिजली, नागरिक उड्डयन, पृथ्वी विज्ञान मंत्रालयों के सचिवों के साथ मीटिंग की, इस दौरान गृह मंत्री अमित शाह भी मौजूद रहे। यह मीटिंग चक्रवात तूफान 'यास' से निपटने की तैयारियों की समीक्षा करने के लिए हुई और इस दौरान PM मोदी ने अधिकारियों को कुछ निर्देश भी दिए है-

  • PM मोदी ने अधिकारियों से अपतटीय गतिविधियों में शामिल लोगों को समय पर निकालने के लिए कहा है।

  • पीएम मोदी ने अधिकारियों से बिजली, टेलीफोन नेटवर्क के समय को कम करने के लिए कहा है।

  • इसके साथ ही प्रधानमंत्री कार्यलय ने चक्रवात यास से निपटने की तैयारियों पर कहा कि, भारतीय तटरक्षक बल, नौसेना ने राहत, खोज, बचाव कार्यों के लिए जहाजों, हेलीकॉप्टरों को तैनात किया है।

13 टीमों को किया एयरलिफ्ट :

तो वहीं, PMO द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, ''राष्ट्रीय आपदा मोचन बल ने 46 टीमों को पहले से तैनात किया है। चक्रवात यासो से निपटने के लिए आज 13 टीमों को एयरलिफ्ट किया जा रहा है।''

बता दें कि, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग द्वारा यह बताया गया- बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव के क्षेत्र के चक्रवाती तूफान 'यास' में बदलने की संभावना है और उसके 26 मई को पश्चिम बंगाल तथा ओडिशा ओडिशा के उत्तरी क्षेत्र और बांग्लादेश के तटों की तरफ मुड़ सकता है।

26 मई की शाम तक यह तूफान दोनों राज्यों और पड़ोसी देशों के तटों को पार कर सकता है। इस दौरान पश्चिम बंगाल, ओडिशा के उत्तरी हिस्सों और बांग्लादेश के तट पर 26 मई की दोपहर हवा की गति 90 से 100 किलोमीटर प्रति घंटा रह सकती है।
क्षेत्रीय मौसम विज्ञान विभाग के निदेशक जी. के. दास

तो वहीं, रक्षा विभाग के एक प्रवक्ता ने बताया- भारतीय नौसेना ने अपने पोतों और विमानों को तैयार रखा है, ताकि प्रभावित इलाकों में सहायता पहुंचाई जा सके।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT