समिट फॉर डेमोक्रेसी में PM मोदी का संबोधन
समिट फॉर डेमोक्रेसी में PM मोदी का संबोधन  Social Media
भारत

समिट फॉर डेमोक्रेसी में PM मोदी का संबोधन, लोकतंत्र को लेकर कही ये बात

Priyanka Sahu

दिल्‍ली, भारत। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिग के माध्यम से समिट फॉर डेमोक्रेसी को संबोधित कर अपने विचार साझा किए।

भारत की कहानी दुनिया के लिए एक स्पष्ट संदेश :

वीडियो कॉन्फ्रेंसिग के माध्यम से समिट फॉर डेमोक्रेसी को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबाेधन में कहा- सदियों का प्रवासीय शासन भी भारतीय लोगों की लोकतांत्रिक भावना को नहीं दबा सका। भारत की कहानी दुनिया के लिए एक स्पष्ट संदेश है कि, लोकतंत्र लागू किया जा सकता है, लोकतंत्र लागू किया गया है और लोकतंत्र आगे भी जारी रहेगा।

उन्‍होंने कहा कि, ''सदियों का औपनिवेशिक शासन भारतीय लोगों की लोकतांत्रिक भावना को दबा नहीं सका। इसने भारत की स्वतंत्रता के साथ फिर से पूर्ण अभिव्यक्ति पाई और पिछले 75 वर्षों में लोकतांत्रिक राष्ट्र निर्माण में एक अद्वितीय कहानी रखी। बहुदलीय चुनाव, स्वतंत्र न्यायपालिका और स्वतंत्र मीडिया जैसी संरचनात्मक विशेषताएं लोकतंत्र के महत्वपूर्ण उपकरण हैं। हालांकि, लोकतंत्र की मूल ताकत वह भावना और लोकाचार है जो हमारे नागरिकों और हमारे समाज में निहित है।''

दुनिया के विभिन्न हिस्सों ने लोकतांत्रिक विकास के विभिन्न रास्तों का अनुसरण किया है। हम एक दूसरे से बहुत कुछ सीख सकते हैं। हम सभी को अपनी लोकतांत्रिक प्रथाओं और प्रणालियों में लगातार सुधार करने और समावेश, पारदर्शिता और मानवीय गरिमा को बढ़ाने की आवश्यकता है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

PM मोदी ने बताया- आज की सभा लोकतंत्रों के बीच सहयोग को आगे बढ़ाने के लिए एक सामयिक मंच प्रदान करती है। भारत को स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव कराने और नवोन्मेषी, डिजिटल समाधानों के माध्यम से शासन के सभी क्षेत्रों में पारदर्शिता बढ़ाने में अपनी विशेषज्ञता साझा करने में खुशी होगी। लोकतंत्र हमारे नागरिकों की आकांक्षाओं को पूरा कर सकता है और मानवता की लोकतांत्रिक भावना का जश्न मना सकता है। भारत इन नेक प्रयासों में साथी लोकतंत्रों के साथ शामिल होने के लिए तैयार है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT