हम भारत-नेपाल के बीच व्यापक सहयोग और बढ़ाने के लिए मिलकर काम करेंगे:PM मोदी
हम भारत-नेपाल के बीच व्यापक सहयोग और बढ़ाने के लिए मिलकर काम करेंगे:PM मोदी Priyanka Sahu -RE
भारत

हम भारत-नेपाल के बीच व्यापक सहयोग और बढ़ाने के लिए मिलकर काम करेंगे:PM मोदी

Author : Priyanka Sahu

दिल्‍ली, भारत। देश में महामारी कोरोना के चलते भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विदेश दौरे पर नहीं जा रहे हैं, लेकिन फोन के जरिए उनकी विदेश के नेताओं से बातचीत का सिलसिला जारी है। इसी कड़ी में आज सोमवार को ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा से बातचीत की।

PM मोदी ने नेपाल के प्रधानमंत्री को दी बधाई :

टेलीफोन पर बातचीत के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा को बधाई भी दी। दरअसल, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शेर बहादुर देउबा को नेपाल के प्रधानमंत्री के रूप में चुने जाने तथा संसद में विश्‍वासमत हासिल करने पर उन्‍हें बधाई तथा शुभकामनाएं दीं हैं। बातचीत के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर खुद जानकारी देते हुए बताया- शेर बहादुर देउबा को प्रधानमंत्री बनने पर बधाई. मैं आपके सफल कार्यकाल की कामना करता हूं। मुझे उम्मीद है कि, हमलोग सभी सेक्टर्स में अपने यूनिक पार्टनरशिप को मजबूती से आगे बढ़ाएंगे और पुराने संबंधों में और मजबूती लाएंगे।

प्रधानमंत्री कार्यालय के अनुसार, भारत और नेपाल के बीच अनूठे तथा दोनों देशों के लोगों के बीच सदियों पुराने संबंधों, जो विशेष मित्रता को रेखांकित करते हैं, का स्‍मरण करते हुए दोनों नेताओं ने सभी क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग को बढ़ाने के लिए एकसाथ मिलकर कार्य करने पर सहमति जताई। उन्‍होंने विशेष रूप से, कोविड-19 महामारी के खिलाफ जारी प्रयासों के संदर्भ में सहयोग और समन्‍वय को सुदृढ़ बनाने के तरीकों पर चर्चा की।

इधर, भारतीय विदेश मंत्रालय ने बताया कि, ''सभी क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग को बढ़ाने के लिए भारत और नेपाल के प्रधानमंत्रियों के बीच साथ मिलकर काम करने पर सहमति बनी है। दोनों प्रधानमंत्रियों के बीच खासकर कोविड-19 महामारी की चुनौतियों के खिलाफ आपसी सहयोग को बढ़ाने पर चर्चा की गई।''

बता दें कि, शेर बहादुर देउबा रविवार को आधिकारिक रूप से नेपाल के नए प्रधानमंत्री बन गए हैं। बीते दिन रविवार को संसद के निचले सदन में उन्होंने आसानी से विश्वास मत जीत लिया है, देउबा को कुल 275 में से 165 वोट मिले।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT