PM मोदी ने वाराणसी दौर के दौरान किया करोड़ों की विकास योजना का शिलान्यास
PM मोदी ने वाराणसी दौर के दौरान किया करोड़ों की विकास योजना का शिलान्यास Social Media
भारत

PM मोदी ने वाराणसी दौर के दौरान किया करोड़ों की विकास योजना का शिलान्यास

Author : Kavita Singh Rathore

वाराणसी, उत्तर प्रदेश। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने दौरों के लिए काफी चर्चा में रहते है। वहीं, गुरुवार को वह अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी का दौरा करने पहुंचे। बता दें, यह उनका वाराणसी का 27वां दौरा है जो कि, कुल 225 दिनों के अंतराल पर हुआ है। उनका यह दौरा पिछले कुछ दिनों से काफी सुर्ख़ियों में हैं। क्योंकि, इस यात्रा के दौरान PM मोदी बहुप्रतिक्षित रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर सहित कुल 1475 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण करने जा रहे हैं। वहीं, अब तक उन्होंने 1583 करोड़ की विकास योजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया।

583 करोड़ की विकास योजना का शिलान्यास :

बताते चलें, गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी पहुंचे। यहां उन्होंने पर्यटन, जल, स्वास्थ्य, यातायात एवं बुनियादी सुविधाओं से जुड़ी 1583 करोड़ की विकास योजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया। इसके साथ ही उन्होंने काशी हिन्दू विश्वविद्यालय (BHU) परिसर में IIT मैदान में आयोजित एक जनसभा में रिमोट के जरिये परियोजनाओं की शिलापट्ट का अनावरण कर लोकार्पण एवं शिलान्यास किया। बताते चलें, वाराणसी दौरे के दौरान PM मोदी और भी कई अन्य योजनाओं की सौगात देंगे।

यह लोग रहे मौजूद :

खबरों की मानें तो, वाराणसी दौरे के दौरान ही PM मोदी कोरोना का इलाज करने वाले तमाम चिकित्सकों से संवाद भी करेंगे। प्रधानमंत्री के इस दौरे के चलते वाराणसी में सख्त सुरक्षा इंतजाम कर दिए गए हैं। बता दें, 583 करोड़ की विकास योजना का शिलान्यास के समय इस अवसर पर उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल एवं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ समेत अन्य भारतीय जनता पार्टी के कई मंत्री एवं नेता भी उपस्थित रहे।

108 रुद्राक्ष लगाए गए :

बताते चलें, अंतरराष्ट्रीय सहयोग और सम्मेलन केंद्र ‘रुद्राक्ष’ में 108 रुद्राक्ष लगाए गए हैं और इसकी छत शिवलिंग के आकार की है। इसमें 1,200 लोगों के बैठने की क्षमता है। PM मोदी यहां करीब 1500 करोड़ की परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्‍यास करेंगे। इसके अलावा जापान के राजदूत भी इस मौके पर यहां पहुंचे। हालांकि, जापान के PM योशिहिदे सुगा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बातचीत करेंगे। इस मौके पर बनारस के शिल्‍पियों द्वारा तैयार किया गया लकड़ी के रुद्राक्ष का मॉडल और खास दुपट्टा PM मोदी को भेंट किया जाएगा।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT