10 लाख लोगों मिलेगी नौकरी
10 लाख लोगों मिलेगी नौकरी  Social Media
भारत

नौकरी की तलाश में जुटे युवाओं को बड़ा तोहफा- 10 लाख लोगों को मिलेगी नौकरी

Priyanka Sahu

दिल्‍ली, भारत। दिवाली से पहले नौकरी की तलाश में जुटे युवाओं के लिए एक राहत की खबर है कि, देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नौकरी को लेकर देश के युवाओं को बड़ा तोहफा देने वाले है। दरअसल, देश के 10 लाख युवाओं को उन्‍होंने नौकरी देने का प्‍लान तैयारी किया है, जिसकों लेकर वे रोजगार मेला लॉन्च करेंगे।

10 लाख लोगों की भर्ती के लिए अभियान का शुभारंभ :

बताया जा रहा है कि, दीपावली के सुनहरे अवसर के मौके पर देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 22 अक्तूबर को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए 10 लाख लोगों की भर्ती के लिए एक अभियान का शुभारंभ करने वाले है, इस अभियान का नाम रोजगार मेला रखा गया है। प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) के हवाले से एक बयान में बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी गई, जिसमें बताया गया कि, ''प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से युवाओं को संबोधित भी करेंगे। युवाओं के लिए रोजगार के अवसर प्रदान करने और नागरिकों का कल्याण सुनिश्चित करने की प्रधानमंत्री मोदी की प्रतिबद्धता को पूरा करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम होगा।''

75,000 उम्मीदवारों को दिए जाएंगे नियुक्ति पत्र :

तो वहीं, रोजगार मेला के शुभारंभ समारोह के दौरान 75,000 उम्मीदवारों को नियुक्ति पत्र भी दिए जाएंगे। पीएमओ ने कहा- प्रधानमंत्री के निर्देश के मुताबिक सभी मंत्रालय व विभाग स्वीकृत पदों के बरक्स मौजूदा रिक्तियों को भरने की दिशा में मिशन मोड में काम कर रहे हैं, जिन युवाओं को नियुक्ति पत्र दिया जाएगा, उनमें देश भर के युवा शामिल हैं।

  • ये भारत सरकार के 38 विभागों और मंत्रालयों में समूह ए (राजपत्रित), समूह बी (गैर-राजपत्रित) और समूह सी में नियुक्त किए जाएंगे।

  • इनके अलावा जिन पदों पर नियुक्तियां की जा रही हैं, उनमें केंद्रीय सशस्त्र बल कार्मिक, उप निरीक्षक, कांस्टेबल, एलडीसी, स्टेनो, पीए, आयकर निरीक्षक, एमटीएस आदि शामिल है।

  • इन नियुक्तियों को मंत्रालयों व विभागों द्वारा खुद से या नियुक्ति एजेंसियों के माध्यम से मिशन मोड में किया जा रहा है।

  • इन एजेंसियों में संघ लोक सेवा आयोग, कर्मचारी चयन आयोग और रेलवे भर्ती बोर्ड शामिल है। तेज गति से नियुक्ति के लिए चयन प्रक्रिया को सरल बनाया गया है और प्रौद्योगिकी से लैस किया गया है।

बता दें कि, इस योजना का यह पहला चरण है, रोजगार मेले के तहत देश के विभिन्न मंत्रालयों विभागों और संगठनों में खाली पदों को भरने के लिए योग्य उम्मीदवार का चयन किया जाएगा, इस चरण में देश के 75000 युवाओं को जॉब सर्टिफिकेट मिलेंगे।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT