आज इस राज्‍य के लाभार्थियों के बैंक खातों में आएंगे करोड़ों रुपए
आज इस राज्‍य के लाभार्थियों के बैंक खातों में आएंगे करोड़ों रुपए Syed Dabeer Hussain - RE
भारत

PMAY-G के तहत आज इस राज्‍य के लाभार्थियों के बैंक खातों में आएंगे करोड़ों रुपए

Priyanka Sahu

त्रिपुरा, भारत। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज रविवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से त्रिपुरा के 1.47 लाख से अधिक लाभार्थियों को बड़ा तोहफा देने वाले है। दरअसल, वे आज ‘प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण (PMAY-G) के तहत लाभार्थियों को उनके पक्के मकान के लिए पहली किस्त जारी करेंगे।

DBT के जरिए बैंक अकाउंट में ट्रांसफर करेंगे 700 करोड़ रुपए :

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी डीबीटी (DBT) के जरिए त्रिपुरा के 1 लाख 47 हजार से ज्यादा लाभार्थियों के बैंक अकाउंट में सीधे 700 करोड़ रुपए ट्रांसफर करेंगे। इस बारे में प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) की ओर से जारी बयान में कहा गया कि, ''इस अवसर पर इन लाभार्थियों के बैंक खातों में सीधे 700 करोड़ रुपये से भी अधिक जमा किए जाएंगे।'' इस कार्यक्रम के अवसर पर केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और त्रिपुरा के मुख्यमंत्री बिप्लब देब भी मौजूद रहेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वकांक्षी योजनाओं में से एक ‘प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण’ है, जिसका उद्देश्य बेघर लोगों को आवास प्रदान करना है।

इस राज्य के लिए ‘कच्चा’ घर की परिभाषा बदल दी गई है :

इस दौरान PMo की ओर से यह भी बताया गया कि, ‘‘त्रिपुरा की अनूठी भू-जलवायु स्थिति को ध्यान में रखते हुए प्रधानमंत्री की पहल के बाद विशेष रूप से इस राज्य के लिए ‘कच्चा’ घर की परिभाषा बदल दी गई है, जिसके मद्देनजर ‘कच्चे’ घरों में रहने वाले इतनी बड़ी संख्या में लाभार्थी ‘पक्का’ घर बनाने के लिए निर्दिष्ट सहायता प्राप्त करने में सक्षम हो गए हैं।’’

बता दें कि, PMAY-G के तहत बनाए गए घरों का न्यूनतम आकार 25 वर्ग मीटर है, जो पहले 20 वर्ग मीटर था। ‘प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण’ योजना के तहत, गरीबी रेखा से नीचे वाले परिवारों को पक्के मकान बनाने के लिए 2,00,000 रुपये तक की वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है और ये घर शौचालय, रसोई गैस कनेक्शन, बिजली कनेक्शन और पीने के पानी जैसी बुनियादी सुविधाओं से लैस होंगे।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT