PM मोदी कल जाएंगे अमेरिका- यह रहेंगा उनके US दौरे का पूरा प्लान
PM मोदी कल जाएंगे अमेरिका- यह रहेंगा उनके US दौरे का पूरा प्लान Syed Dabeer Hussain - RE
भारत

PM मोदी कल जाएंगे अमेरिका- यह रहेगा उनके US दौरे का पूरा प्लान

Author : Priyanka Sahu

दिल्‍ली, भारत। देशभर में महामारी कोरोना पर कंट्रोल होने के बाद अब भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का विदेश जाने का सिलसिला शुरू हो रहा है और वे कल 22 सितंबर को अमेरिका दौरे पर जा रहे हैं और उनका यह दौरा काफी अहम रहने वाला है। इस बारे में आज मंगलवार को ही विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने जानकारी दी है।

PM मोदी के अमेरिका दौरे के दौरान उनके साथ विदेश मंत्री, एनएसए सहित एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल भी जाएगा और PM के वहां के पूरे कार्यक्रम के बारे में विदेश सचिव एचवी श्रृंगला ने जानकारी देते हुए बताया कि, PM मोदी कब किस कार्यक्रम में भाग लेंगे। साथ ही विदेश सचिव एचवी श्रृंगला ने यह भी कहा- प्रधानमंत्री अपने संबोधन में ये ज़िक्र ज़रूर करेंगे की संयुक्त राष्ट्र में रिफॉर्म कैसे हो सकता है, इसकी ज़रूरत है। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के मुद्दों पर ज़रूर चर्चा होगी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का कल बुधवार सुबह अमेरिका के लिए रवाना होंगे और देर रात वे अमेरिका में वाशिंगटन डीसी पहुंचेंगे।

  • 22 सितंबर को प्रधानमंत्री मोदी कल अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन द्वारा आयोजित COVID19 वैश्विक शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे।

  • 23 सितंबर को प्रधानमंत्री मोदी ऑस्ट्रेलिया और जापान के प्रधानमंत्री से मिलेंगे। इसके अलावा चार उद्योगपतियों और अमेरिकी कंपनियों के CEO से मुलाकात करेंगे। साथ ही अमेरिकी उप-राष्‍ट्रपति कमला हैरिस के साथ भी बातचीत करेंगे।

  • 24 सितंबर को अपनी द्विपक्षीय बैठक में PM मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति भारत-अमेरिका द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा करेंगे। दोनों देशों के बीच ग्लोबल पार्टनरशिप को आगे बढ़ाने, व्यापार, रक्षा और सुरक्षा सहयोग को मज़बूत करने आदि पर चर्चा होने की उम्मीद है।

  • इसी दिन यानी 24 सितंबर को PM मोदी की अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से मुलाकात होगी एवं QUAD सम्मेलन भी शुरू होगा। साथ ही वाइट हाउस में आयोजित होने वाले डिनर में PM मोदी शामिल होंगे। इसके बाद UNGA में हिस्‍सा लेने के लिए न्‍यूयॉर्क रवाना होंगे।

  • 25 सितंबर को प्रधानमंत्री संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करेंगे। इस दौरान विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने कहा कि, अपने संबोधन में प्रधानमंत्री सीमा पार आतंकवाद, कोविड और जलवायु परिवर्तन से निपटने के वैश्विक प्रयास, बहुपक्षीय संस्थान में सुधार की ज़रूरत जैसे महत्वपूर्ण मुद्दों पर बात करेंगे।

  • इसके बाद प्रधानमंत्री मोदी 26 सितंबर को भारत लौटेंगे।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT