PM मोदी पाक समेत सार्क देशों के साथ बनाएंगे रणनीति
PM मोदी पाक समेत सार्क देशों के साथ बनाएंगे रणनीति Social Media
भारत

COVID-19 से जंग:PM मोदी पाक समेत सार्क देशों के साथ बनाएंगे रणनीति

Author : Deepika Pal

राज एक्सप्रेस। दुनियाभर में कोरोना वायरस का कहर लगातार हावी होता जा रहा है, इसकी चपेट में आने वाले लोगों की संख्या में हो रहा है इजाफा, जिसके चलते वायरस से निपटने के लिए आज रविवार को संयुक्त रणनीति पर देश समेत सार्क राष्ट्रों की एक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग आयोजित होगी। जिसमें वीडियो कांफ्रेन्सिग के जरिए बातचीत कर निपटने का खाका तैयार किया जाएगा।

प्रधानमंत्री मोदी दे चुके हैं प्रस्ताव

इस संबंध में पूर्व में ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस से मुकाबला करने के लिए क्षेत्रीय सहयोग के नजरिए से दक्षिण एशियाई संगठन (सार्क) राष्ट्रों द्वारा एक संयुक्त रणनीति तैयार किए जाने का शुक्रवार को प्रस्ताव किया था। जिस सुझाव पर सभी सदस्य देशों ने सहमति जताते हुए समर्थन किया था। आगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट के जरिए कहा कि, दक्षेस नेताओं के साथ आने से प्रभावकारी नतीजे सामने आएंगे और कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में नागरिकों को फायदा होगा। साथ ही कहा कि, रविवार शाम पांच बजे सार्क देशों के नेता से बातचीत के जरिए कोरोना की चुनौती से निपटने का खाका तैयार करने पर चर्चा की जाएंगी। बता दें कि, प्रधानमंत्री मोदी के प्रस्ताव पर श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे, मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह, नेपाल के प्रधानमंत्री के पी शर्मा ओली और भूटान के प्रधानमंत्री लोटे शेरिंग, बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना और अफगानिस्तान की सरकार ने स्वागत किया था।

वीडियो कांफ्रेन्सिंग में शामिल होगा पाक

फिलहाल पाकिस्तान की इस वीडियो कांफ्रेंसिंग में शामिल होने की खबरों पर संशय था लेकिन सूत्रों के मुताबिक पाकिस्तान विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता आयशा सिद्दिकी ने कहा था कि स्वास्थ्य पर प्रधानमंत्री के विशेष सहायक जफर मिर्जा सार्क सदस्य देशों की वीडियो कांफ्रेंस में भाग लेने के लिए उपलब्ध रहेंगे। बता दें कि वायरस के खिलाफ पाकिस्तान के इस अभियान की अगुवाई मिर्जा कर रहे हैं।

सार्क देशों की तर्ज पर G7 की होगी वीडियो कांफ्रेंस

बता दें कि, कोरोना वायरस के मुद्दे पर जहां सार्क देशों की वीडियो कांफ्रेन्स 15 मार्च को आयोजित होनी है वहीं खबर है कि, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों की पहल पर G7 के सभी सदस्य राष्ट्रों के बीच कोरोना वायरस पर सोमवार यानि 16 मार्च को वीडियो कांफ्रेंस के जरिए चर्चा होगी।

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलीग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT