PM मोदी आज 41 कोयला खदानों की डिजिटल नीलामी का करेंगे शुभारंभ
PM मोदी आज 41 कोयला खदानों की डिजिटल नीलामी का करेंगे शुभारंभ Social Media
भारत

PM मोदी आज 41 कोयला खदानों की डिजिटल नीलामी का करेंगे शुभारंभ

Author : Priyanka Sahu

दिल्‍ली, भारत। देश में कोयला ब्लॉक की कमर्शियल माइनिंग की शुरुआत होने वाली है, आज आज गुरुवार (18 जून) को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 41 कोयला खदानों की डिजिटल नीलामी को लॉन्च कर लोगों को संबोधित करेंगे।

बताया गया है कि, इन खदानों की नीलामी का यह कार्यक्रम भारतीय उद्योग परिसंघ के साथ मिलकर आयोजित किया जा रहा है। इस दौरान PM मोदी देश को आत्मनिर्भर बनाने की अपनी योजना के तहत इन कोयला खदानों को व्यावसायिक इस्तेमाल के लिए नीलाम करेंगे।

सुबह 11:00 बजे कार्यक्रम की शुरूआत :

खदानों की नीलामी का यह कार्यक्रम आज सुबह 11:00 बजे शुरू हो जाएगा होगा, इससे विभिन्न नेटवर्क पर प्रसारित किया जाएगा। इस दौरान इस कार्यक्रम का वेलकास्ट भी लाइक किया जाएगा। इस अवसर पर फिक्की के अध्यक्ष डॉक्टर संगीता रेड्डी, अनिल अग्रवाल अध्यक्ष वेदांता ग्रुप और टाटा संस के अध्यक्ष एन चंद्रशेखरन भी मौजूद रहेंगे और कार्यक्रम को संबोधित करेंगे।

कोयला मंत्रालय का बयान :

वहीं, कोयला मंत्रालय ने एक बयान में सामने आया हे, जिसमें उनका कहना है कि, इन कोयला ब्लाक की वाणज्यिक खनन में अगले 5 से 7 साल में करीब 33,000 करोड़ रुपये का निवेश अनुमानित है। ये ब्लाक राज्य सरकारों को सालाना 20,000 करोड़ रुपये का राजस्व देंगे, कोयला खनन क्षेत्र में नीलामी प्रक्रिया की शुरूआत आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत की गयी घोषणाओं का हिस्सा है।

इसके अलावा कोयला मंत्रालय ने ये भी कहा कि, ‘‘प्रधानमंत्री नीलामी प्रक्रिया शुरू किये जाने के मौके पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करेंगे और और खनन क्षेत्र में आत्म-निर्भरता हासिल करने के अपने दृष्टिकोण को रखेंगे, खनन क्षेत्र बिजली, इस्पात, एल्युमीनियम, स्पांजी आयर जैसे कई बुनियादी उद्योगों के लिये कच्चे माल का मुख्य स्रोत है।''

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलीग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT