SVPNPA में ट्रेनी IPS प्रोबेशनर्स के साथ संवाद में PM मोदी ने दिए ये विचार
SVPNPA में ट्रेनी IPS प्रोबेशनर्स के साथ संवाद में PM मोदी ने दिए ये विचार Priyanka Sahu -RE
भारत

SVPNPA में ट्रेनी IPS प्रोबेशनर्स के साथ संवाद में PM मोदी ने दिए ये विचार

Author : Priyanka Sahu

दिल्‍ली, भारत। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज 31 जुलाई को हैदराबाद में उपस्थित भारतीय पुलिस सेवा (IPS) प्रोबेशनर्स के साथ सुबह 11 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए संवाद कार्यक्रम में शामिल हुए और उन्‍होंने IPS प्रोबेशनर्स से बातचीत की। इस अवसर पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय भी उपस्थित रहे।

अधिकारियों से PM मोदी ने की बातचीत :

भारतीय पुलिस सेवा (IPS) प्रोबेशनर्स के IPS प्रोबेशनर्स के साथ के संवाद कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सबसे पहले वहां मौजूद अधिकारियों से बातचीत की। इसके बाद वल्लभभाई पटेल राष्ट्रीय पुलिस अकादमी (SVPNPA) में ट्रेनी IPS अफसरों को संबोधित किया। PM मोदी ने अपने संबोधन में कहा- इस साल की 15 अगस्त की तारीख, अपने साथ आजादी की 75वीं वर्षगांठ लेकर आ रही है। बीते 75 सालों में भारत ने एक बेहतर पुलिस सेवा के निर्माण का प्रयास किया है। पुलिस ट्रेनिंग से जुड़े इंफ्रास्ट्रक्चर में भी हाल के वर्षों में बहुत सुधार हुआ है।

मेरा हर साल ये प्रयास रहता है कि, आप जैसे युवा साथियों से बातचीत करूं। आपके विचारों को लगातार जानता रहूं। आपके विचार, सवाल, उत्सुकता, मेरे लिए भी भविष्य की चुनौतियों से निपटने में सहायक होंगे।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

दांडी मार्च का जिक्र करते हुए बोले PM मोदी :

प्रधानमंत्री मोदी ने बताया- सरदार वल्लभभाई पटेल राष्ट्रीय पुलिस अकादमी में अखिल नमक सत्याग्रह की पीठ पर गांधी जी ने 1930 में ब्रिटिश राज की नींव हिलाने की बात कही थी। उन्होंने लोगों के एक छोटे समूह के साथ साबरमती से दांडी मार्च की शुरुआत की थी। कुछ लोग मार्च में शामिल हुए। जब वह दांडी पहुंचे, तो पूरा देश खड़ा हो गया। मैं चाहता हूं कि, आप उस इच्छाशक्ति से प्रेरणा लें। इस इच्छाशक्ति ने भारत के स्वतंत्रता संग्राम को बदल दिया था।

  • राष्ट्र आप जैसे युवाओं से परिवर्तन के लिए समान इच्छाशक्ति की अपेक्षा करता है। भारत के युवाओं ने तब 'स्वराज' के लिए लड़ाई लड़ी थी। वे आजादी के लिए मरने के लिए तैयार थे। आज 'सु-राज' (सुशासन) के लिए आज आपको लड़ना है।

  • आप एक ऐसे समय पर करियर शुरू कर रहे हैं, जब भारत हर क्षेत्र, हर स्तर पर ट्रांसफॉर्मेशन के दौर से गुजर रहा है।

  • आपके करियर के आने वाले 25 साल, भारत के विकास के भी सबसे अहम 25 साल होने वाले हैं, इसलिए आपकी तैयारी, आपकी मनोदशा, इसी बड़े लक्ष्य के अनुकूल होनी चाहिए।

  • आपकी सेवाएं देश के अलग-अलग जिलों में होगी, शहरों में होगी। इसलिए आपको एक मंत्र याद रखना है। फील्ड में रहते हुए आप जो भी फैसले लें, उसमें देशहित होना चाहिए, राष्ट्रीय परिपेक्ष्य होना चाहिए।

  • कोरोना के खिलाफ लड़ाई में हमारे पुलिसकर्मियों ने, देशवासियों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर काम किया है। इस प्रयास में कई पुलिस कर्मियों को अपने प्राणों ही आहुति तक देनी पड़ी है। मैं उन्हें श्रद्धांजलि देता हूं और देश की तरफ से उनके परिवारों के प्रति संवेदना प्रकट करता हूं।

  • बीते वर्षों में पुलिस फोर्स में बेटियों की भागीदारी को बढ़ाने का निरंतर प्रयास किया गया है। हमारी बेटियां पुलिस सेवा में efficiency और accountability के साथ विनम्रता, सहजता और संवेदनशीलता के मूल्यों को सशक्त करती हैं।

  • भूटान हो, नेपाल हो, मालदीव हो, मॉरीशस हो, हम सभी सिर्फ पड़ोसी ही नहीं हैं, बल्कि हमारी सोच और सामाजिक तानेबाने में भी बहुत समानता है। हम सभी सुख-दुख के साथी हैं। जब भी कोई आपदा आती है, विपत्ति आती है, तो सबसे पहले हम ही एक-दूसरे की मदद करते हैं।

जानकारी के लिए बताते चलें कि, भारतीय सिविल सेवा परीक्षा के आधार पर चुने गये भारतीय पुलिस सेवा (IPS) के अधिकारियों को प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है एवं IPS में अधिकारियों का चयन हर साल संघ लोक सेवा आयोग यानी यूपीएससी द्वारा आयोजित सिविल सेवा परीक्षा के जरिए होता है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT