हीराबेन मोदी पंचतत्‍व में विलीन
हीराबेन मोदी पंचतत्‍व में विलीन Social Media
भारत

हीराबेन मोदी पंचतत्‍व में विलीन, भावुक मन व नम आंखों से PM मोदी ने किया अंतिम संस्कार

Priyanka Sahu

गुजरात, भारत। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मां हीराबेन मोदी का निधन हो गया है, आज सुबह-सुबह यह दुखद खबर सामने आई। इस दौरान PM मोदी अहमदाबार पहुंचे और गुजरात के गांधीनगर में एक श्मशान घाट पर विधि-विधान के साथ हीराबेन मोदी का अंतिम संस्‍कार किया गया है।

सोमभाई और PM मोदी ने दी मुखाग्नि :

हीराबेन मोदी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके भाइयों ने अपनी मां को भावुक मन व नम आंखों के साथ अर्थी को कंधा दिया एवं चिता को मुखाग्नि दी। मां हीराबेन के पार्थिव शरीर को पहले बड़े बेटे सोमभाई ने मुखाग्नि दी, उसके बाद पीएम मोदी ने देह को मुखाग्नि दी।

मां के निधन पर PM मोदी का भावुक ट्वीट :

मां के निधन की जानकारी खुद पीएम मोदी ने अपने ट्विटर अकाउंट पर ट्वीट जारी करते हुए एक बेहद भावुक संदेश जारी किया। उन्‍होंने कहा, "शानदार शताब्दी का ईश्वर चरणों में विराम... मां में मैंने हमेशा उस त्रिमूर्ति की अनुभूति की है, जिसमें एक तपस्वी की यात्रा, निष्काम कर्मयोगी का प्रतीक और मूल्यों के प्रति प्रतिबद्ध जीवन समाहित रहा है"।

मैं जब उनसे 100वें जन्मदिन पर मिला तो उन्होंने एक बात कही थी, जो हमेशा याद रहती है कि काम करो बुद्धि से और जीवन जियो शुद्धि से।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

बता दें कि, हाल ही में अपनी 100वी वर्षगांठ मनाने और शतायु पूर्ण कर आज शुक्रवार तड़के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मां हीराबेन मोदी ने अपने भौतिक शरीर को त्याग,, इस दुनिया को अलविदा कह दिया। मिली जानकारी के अनुसारी, यूएन मेहता हृदय रोग संस्थान में भर्ती हीराेबेन ने आज तड़के करीब साढ़े तीन बजे अंतिम श्वास ली। निधन सके बाद आज सुबह ही PM मोदी अहमदाबाद पहुंचे और अपनी स्वर्गीय मां हीराबेन मोदी को अंतिम नमन कर श्रद्धांजलि अर्पित की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी मां हीराबेन की अर्थी को कंधा दिया। साथ ही अंतिम सफर तक PM मोदी अपनी मां के साथ रहे। वे एम्बुलेंस से श्मशान घाट तक पहुंचे, जिसमें उनकी मां का पार्थिव शव रखा था। उनके साथ परिवार के और भी सदस्य मौजूद थे।

हीराबेन मोदी के निधन पर देश के कई नेताओं व लोगों ने दुख और संवेदना व्यक्त कर उन्‍हें भावभीनी श्रद्धांजलि दी।

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की मां हीराबा का सौ वर्षों का संघर्षपूर्ण जीवन भारतीय आदर्शों का प्रतीक है। श्री मोदी ने 'मातृदेवोभव' की भावना और हीराबा के मूल्यों को अपने‌ जीवन में ढाला। मैं पुण्यात्मा की शांति के लिए प्रार्थना करती हूं। परिवार के प्रति मेरी संवेदनाएं!
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी की माता जी हीरा बा के निधन की खबर सुनकर आहत हूँ। उनका जीवन बहुत प्रेरणादायक था। ईश्वर से प्रार्थना है कि दिवंगत पुण्यात्मा को अपने चरणों में स्थान दें । इस कठिन समय में मेरी गहरी संवेदनाएं प्रधानमंत्री जी और उनके पूरे परिवार के साथ हैं। ॐ शांति!
विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT