आज भारत-मध्य एशिया शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेंगे PM मोदी
आज भारत-मध्य एशिया शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेंगे PM मोदी Social Media
भारत

आज भारत-मध्य एशिया शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेंगे PM मोदी, जानें क्या है नया लक्ष्य

Author : Sudha Choubey

आज देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए भारत-मध्य एशिया शिखर सम्मेलन (India-Central Asia Summit) की पहली बैठक की मेजबानी करेंगे। इस बैठक में राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर चर्चा की जाएगी। सम्मेलन में पांच देशों के राष्ट्रपतियों की भागीदारी देखने को मिलेगी, जिनमें कजाखस्तान के काजयम जोमार्त तोकायेव, उज्बेकिस्तान के शावकत मिजियोयेव, ताजिकिस्तान के इमोमाली रहमान, तुकमेनिस्तान के जी. बर्डीमुहामेदोव और किर्गिज गणराज्य के सदयर जापारोव शामिल हैं।

गणतंत्र दिवस के एक दिन बाद हो रहा है सम्मलेन:

बता दें कि, यह बैठक गणतंत्र दिवस समारोह के एक दिन बाद हो रही है, इस बार कोरोना संक्रमण के चलते गणतंत्र दिवस में किसी भी देश के नेता को शामिल नहीं किया गया है। इस समारोह में पांच मध्य एशियाई देशों के नेताओं के मुख्य अतिथि होने की संभावना थी, लेकिन देश में कोरोना वायरस के बढ़ते मामले को देखते हुए बीते दिन गणतंत्र दिवस समारोहों को बगैर मुख्य अतिथि के मनाया गया।

विदेश मंत्रालय ने कही यह बात:

इस बैठक को लेकर विदेश मंत्रालय ने कहा है कि, यह भारत और मध्य एशियाई देशों के बीच नेताओं के स्तर पर अपनी तरह का पहला सम्मेलन होगा। यह सम्मेलन, भारत और मध्य एशियाई देशों के नेताओं की ओर से व्यापक और टिकाऊ भारत-मध्य एशिया साझेदारी को महत्व देने का प्रतीक है। इसके बाद, तब से, द्विपक्षीय और बहुपक्षीय मंचों पर उच्च स्तर पर आदान-प्रदान हुआ है।

विदेश मंत्रालय ने हाल में एक बयान में कहा था कि, प्रथम भारत-मध्य एशिया शिखर सम्मेलन मध्य एशियाई देशों के साथ भारत के बढ़ते जुड़ाव का प्रतिबिंब है, जो भारत के विस्तारित पड़ोस का हिस्सा है। मध्य एशिया के देशों के साथ जुड़ाव बढ़ाने के लिए, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साल 2015 में सभी मध्य एशियाई देशों की ऐतिहासिक यात्रा भी की।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT