दिल्ली में एयर क्वालिटी बहुत खराब होने से धुंध
दिल्ली में एयर क्वालिटी बहुत खराब होने से धुंध Social Media
भारत

दिल्ली में एयर क्वालिटी बहुत खराब होने से धुंध- वायु प्रदूषण की वजह से लोगों को हो रही समस्या

Raj News Network

दिल्ली, भारत। दिल्ली की हवा में मानो जहर घुलता ही जा रहा है , दिन ब दिन हालात ख़राब होते जा रहे है दिल्ली निवासियों का मानना है की ठण्ड के साथ वायु प्रदूषण में भी वृद्धि देखी जा रही है। वायु प्रदूषण की वजह से लोगो को आँख व नाक में हो रही समस्याओ को झेलना पड़ रहा है

सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (SAFAR) के अनुसार दिल्ली में AQI 332 श्रेणी में है।

राष्ट्रीय राजधानी के सभी प्रमुख निगरानी स्टेशनों पर दर्ज किया गया एक्यूआई भी 'बहुत खराब' श्रेणी में रहा है। पूसा ने 326 का एक्यूआई दर्ज किया, जबकि धीरपुर ने 319 का एक्यूआई दर्ज किया गया है। लोधी रोड ने 315, दिल्ली एयरपोर्ट (टी3) ने 315 का एक्यूआई दर्ज किया और मथुरा रोड ने 324 का एक्यूआई दर्ज किया। दिल्ली विश्वविद्यालय में एक्यूआई 317 और आईआईटी दिल्ली में दर्ज किया गया। 349 को 'बहुत खराब श्रेणी' में रखा गया।

अक्टूबर 2020 से दिल्ली की वायु गुणवत्ता खराब हो रही है और 13 अक्टूबर को वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 332 पर 'बहुत खराब' श्रेणी में दर्ज किया गया था। भारत में कोविड-19 महामारी के दौरान लॉकडाउन के दौरान हवा की गुणवत्ता में उल्लेखनीय सुधार हुआ था,14 नवंबर 2021 को दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक फिर से गंभीर श्रेणी में फिसल गया था।

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) दिल्ली ने 2 दिसंबर को विश्व प्रदूषण रोकथाम दिवस 2022 पर 'दिल्लीब्रीथ्स' अभियान शुरू किया। आईआईटी दिल्ली समर्थित स्टार्ट-अप नैनोक्लीन ने पहल की है, जिसने नासो95 को वितरित करने के लिए एलन, दिल्ली के साथ हाथ मिलाया है। (दुनिया का सबसे छोटा पहनने योग्य वायु शोधक) दिल्ली एनसीआर के 50,000 से अधिक स्कूली बच्चों के लिए। विज्ञप्ति के अनुसार, यह वितरण नि:शुल्क होगा और यह अभियान दिल्ली एनसीआर में वायु प्रदूषण के खिलाफ निवारक उपायों को अपनाने के लिए छात्रों को शिक्षित करने पर ध्यान केंद्रित करेगा।

दिल्लीब्रेथ्स नैनोक्लीन द्वारा चलाया गया एक अभियान है और दिल्ली एनसीआर में वायु प्रदूषण के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए दिल्ली स्थित एक संस्थान द्वारा प्रायोजित है। टीम इस अभियान में दिल्ली एनसीआर के 50 स्कूलों का दौरा करेगी और वायु प्रदूषण के खिलाफ निवारक उपायों को अपनाने के बारे में जागरूकता फैलाएगी।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT