महारानी एलिजाबेथ के अंतिम संस्कार में लंदन पहुंचीं राष्ट्रपति
महारानी एलिजाबेथ के अंतिम संस्कार में लंदन पहुंचीं राष्ट्रपति Social Media
भारत

महारानी एलिजाबेथ के अंतिम संस्कार में शामिल होने लंदन पहुंचीं राष्ट्रपति, सामने आई तस्वीरें

Sudha Choubey

राज एक्सप्रेस। भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू (Draupadi Murmu) महारानी एलिजाबेथ द्वितीय (Elizabeth II) के राजकीय अंतिम संस्कार में शामिल होने तथा भारत सरकार की ओर से संवेदनाएं व्यक्त करने के लिए शनिवार शाम को लंदन पहुंचीं। वे ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के अंतिम संस्कार में शामिल होंगी।

बता दें कि, राष्ट्रपति मुर्मू ब्रिटेन की तीन दिवसीय यात्रा पर हैं। वह सोमवार को अंतिम संस्कार में शामिल होंगी। रविवार शाम को किंग चार्ल्स III द्वारा बकिंघम पैलेस में आयोजित विश्व नेताओं के स्वागत समारोह में उन्हें आमंत्रित किया गया है। ऐसे में राष्ट्रपति मुर्मू आज रविवार को लंदन पहुंचीं।

वहीं, विदेश सचिव विनय क्वात्रा सहित राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और उनके दल के सदस्यों को लेकर राष्ट्रपति विमान 20:50 IST पर लंदन के गैटविक हवाई अड्डे पर लैंड हुआ, जहां से राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू होटल के लिए रवाना हुईं। हवाई अड्डे पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के आगमन पर यूनाइटेड किंगडम में भारत के उच्चायुक्त द्वारा स्वागत किया गया।

महारानी एलिजाबेथ के अंतिम संस्कार में शामिल होने लंदन पहुंचीं राष्ट्रपति, सामने आई तस्वीरें

सोमवार को किया जाएगा अंतिम संस्कार:

बता दें, महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का आठ सितंबर को स्कॉटलैंड में बाल्मोरल कैसल आवास में 96 वर्ष की आयु में निधन हो गया। उनकी पार्थिव देह वेस्टमिंस्टर हॉल में रखी है, तथा उनका अंतिम संस्कार सोमवार सुबह वेस्टमिंस्टर एबे में किया जाएगा। महारानी के निधन पर 11 सितंबर को भारत में एक दिन का राष्ट्रीय शोक घोषित किया गया था। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संवेदना व्यक्त की थी।

महारानी एलिजाबेथ के अंतिम संस्कार में शामिल होने लंदन पहुंचीं राष्ट्रपति, सामने आई तस्वीरें

आपको बता दें कि, राष्ट्रपति भवन ने ट्वीट करते हुए महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के राजकीय अंतिम संस्कार ने शामिल होने की जानकारी दी थी। उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा, "राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के राजकीय अंतिम संस्कार में शामिल होने और भारत सरकार की ओर से संवेदना व्यक्त करने के लिए लंदन के लिए रवाना हुई हैं।"

वहीं, भारत के राष्ट्रीय शोक दिवस के एक दिन बाद विदेश मंत्री एस जयशंकर 12 सितंबर को नई दिल्ली में ब्रिटिश उच्चायोग गए थे। उन्होंने महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के निधन पर भारत की तरफ से संवेदना व्यक्त की थी।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT