अंतर्राष्ट्रीय अंबेडकर सम्मेलन 2021 के उद्घाटन समारोह
अंतर्राष्ट्रीय अंबेडकर सम्मेलन 2021 के उद्घाटन समारोह Social Media
भारत

अंतर्राष्ट्रीय अंबेडकर सम्मेलन 2021 के उद्घाटन समारोह में राष्ट्रपति कोविंद का संबोधन

Priyanka Sahu

दिल्‍ली, भारत। राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने आज गुरूवार को नई दिल्ली में एससी और एसटी विधायकों और सांसदों के फोरम और डॉ अंबेडकर चैंबर ऑफ कॉमर्स द्वारा आयोजित पांचवें अंतर्राष्ट्रीय अंबेडकर सम्मेलन का उद्घाटन किया।

अंतर्राष्ट्रीय अंबेडकर सम्मेलन के उद्घाटन समारोह में राष्ट्रपति का संबोधन :

विज्ञान भवन में अंतर्राष्ट्रीय अंबेडकर सम्मेलन-2021 के उद्घाटन समारोह में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अपने संबोधन के दौरान इस सम्मेलन के आयोजन के लिए अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के विधायकों और सांसदों के मंच की सराहना की और कहा- यह मंच लगातार सामाजिक और आर्थिक न्याय के मुद्दों को उजागर कर रहा है और डॉ अम्बेडकर के विचारों और विचारों को फैलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। उन्हें यह जानकर भी खुशी हुई कि यह सम्मेलन संवैधानिक अधिकारों के मुद्दे के साथ-साथ शिक्षा, उद्यमिता, नवाचार और आर्थिक विकास पर केंद्रित है।

आगे उन्‍होंने कहा- भारत में जन्मा एक ऐसा महापुरुष जो अपने व्यक्तित्व व कृतित्व के कारण संविधान निर्माता भी बना, राष्ट्र निर्माता भी कहलाया तथा जो समाज-सुधारक और विकास-पुरुष के रूप में विभिन्न क्षेत्रों में जीवन पर्यन्त अपना सर्वस्व योगदान देता रहा, ऐसे महापुरुष को बाबा साहब आंबेडकर कहते हैं।

बाबा साहब के जीवन के बारे में जानकर किसी भी व्यक्ति को अपने व्यक्तित्व निर्माण और भविष्य निर्माण की प्रेरणा स्वतः मिल जाती है। हर प्रकार की चुनौतियों को पार करते हुए बाबा साहब ने विश्व की सर्वोच्च उपलब्धियां हासिल कीं।
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद

इस दौरान राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने बताया कि, ''बाबा साहब भारत माता के सच्चे पुजारी थे। वे भारतीयता के अविचल पुरोधा थे। बाबा साहब की सोच में भारतीयता के समक्ष जाति, धर्म और संप्रदाय का कोई स्थान नहीं था। आप सबकी यह ज़िम्मेदारी है कि अनुसूचित जातियों व जन-जातियों के जो लोग आपसे पीछे रह गए हैं उन्हें भी आप आगे बढ़ाएं। ऐसा करके ही आप बाबा साहब के प्रति सच्ची श्रद्धा व्यक्त कर सकेंगे।''

  • हमारे संविधान में अनुसूचित जातियों और अनुसूचित जनजातियों के हितों की रक्षा के लिए कई प्रावधान किए गए हैं, संविधान का अनुच्छेद 46 निर्देश देता है कि राज्य अनुसूचित जातियों और अनुसूचित जनजातियों के शैक्षिक और आर्थिक हितों का विशेष ध्यान से विकास करेगा।

  • साथ ही इस लेख में राज्य को सामाजिक अन्याय और सभी प्रकार के शोषण से बचाने का निर्देश दिया गया है। इन दिशानिर्देशों को लागू करने के लिए कई संस्थान और प्रक्रियाएं स्थापित की गई हैं। बहुत सुधार हुआ है। लेकिन, हमारे देश और समाज को अभी बहुत कुछ करना बाकी है।

  • वंचित वर्गों के बहुत से लोग अपने अधिकारों और उनके कल्याण के लिए सरकार की पहल से अवगत नहीं हैं। इसलिए, इस फोरम के सदस्यों की यह जिम्मेदारी है कि वे उन्हें उनके अधिकारों और सरकार की पहल के बारे में जागरूक करें।

  • यह उनकी भी जिम्मेदारी है कि वे अनुसूचित जाति और जनजाति के उन लोगों को आगे ले जाएं जो विकास यात्रा में पीछे छूट गए हैं, इस तरह वे डॉ अम्बेडकर को अपनी सच्ची श्रद्धांजलि दे सकते हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT