Padma Awards: राष्ट्रपति ने 60 हस्तियों को प्रतष्ठिति पद्म पुरस्कार से किया सम्मानित
Padma Awards: राष्ट्रपति ने 60 हस्तियों को प्रतष्ठिति पद्म पुरस्कार से किया सम्मानित Social Media
भारत

Padma Awards: राष्ट्रपति ने 60 हस्तियों को प्रतष्ठिति पद्म पुरस्कार से किया सम्मानित

Author : Priyanka Sahu

Padma Awards 2021: राष्ट्रपति भवन के भव्य दरबार हॉल में आज मंगलवार को इस साल 2021 के नागरिक अलंकरण समारोह में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा पूर्व लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन, असम के पूर्व मुख्यमंत्री तरुण गोगोई सहित 60 हस्तियों को आज प्रतष्ठिति पद्म पुरस्कारों से सम्मानित किया गया।

इस दौरान राष्ट्रपति भवन में अलंकरण समारोह के पहले चरण में 4 हस्तियों को पद्म विभूषण, 5 को पद्म भूषण और 51 हस्तियों को पद्मश्री से सम्मानित किया। इस मौके पर उप राष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू , प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह सहित अनेक गणमान्य मौजूद थे।

राष्ट्रपति कोविंद द्वारा इन हस्तियों को दिया गया पद्म विभूषण :

  • चिकित्सा के लिए डॉ बेले मोनप्पा हेगड़े को पद्म विभूषण प्रदान किया। वह एक हृदय रोग विशेषज्ञ, चिकित्सक-वैज्ञानिक, शिक्षाविद, प्रेरक वक्ता, लेखक और शिक्षक हैं। उन्होंने स्वास्थ्य और कल्याण के मुद्दों के बारे में लोगों में जागरूकता फैलाई।

  • पुरातत्व के लिए प्रोफेसर ब्रज बसी लाल को पद्म विभूषण प्रदान किया। भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के पूर्व महानिदेशक, उनकी खुदाई में पुरापाषाण काल से लेकर प्रारंभिक ऐतिहासिक काल तक बहुत विस्तृत श्रृंखला शामिल है- कालीबंगा, अयोध्या, हस्तिनापुर, इंद्रप्रस्थ।

  • कला के लिए श्री सुदर्शन साहू को पद्म विभूषण प्रदान किया। वह एक मूर्तिकार हैं जिन्हें शास्त्रीय शैली की मूर्तिकला में पत्थर और लकड़ी में सात दशकों का अनुभव है। वह पूरी दुनिया में भारतीय शास्त्रीय मूर्तियों को बढ़ावा देने के लिए लगातार प्रयास कर रहे हैं।

  • सार्वजनिक मामलों के लिए श्री तरुण गोगोई (मरणोपरांत) को पद्म भूषण प्रदान किया। एक अनुभवी राजनीतिक नेता, वह असम के सबसे लंबे समय तक रहने वाले मुख्यमंत्री थे। उन्हें उग्रवादी विद्रोह में डूबे राज्य में शांति लाने का श्रेय दिया जाता है।

  • श्रीमती सुमित्रा महाजन को सार्वजनिक मामलों के लिए पद्म भूषण प्रदान किया। वह लोकसभा की पूर्व अध्यक्ष और एक प्रख्यात सांसद हैं। लोक सेवा में उनकी लंबी और विशिष्ट पारी रही है।

  • श्री नृपेंद्र मिश्रा को सिविल सेवा के लिए पद्म भूषण प्रदान किया। एक कैरियर सिविल सेवक, उन्होंने उत्तर प्रदेश और भारत की सरकारों के विभिन्न रणनीतिक पदों पर 54 वर्षों तक देश की सेवा की है।

  • सार्वजनिक मामलों के लिए श्री केशुभाई पटेल (मरणोपरांत) को पद्म भूषण प्रदान किया। वह दो बार गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री और संसद, राज्यसभा और लोकसभा के सदस्य रहे।

  • साहित्य और शिक्षा के लिए प्रो. जयभगवान गोयल को पद्मश्री प्रदान किया। उन्होंने गुरुमुखी लिपि में उपलब्ध मध्यकालीन हिंदी साहित्य के विशाल खजाने को प्रकाश में लाकर पथ-प्रदर्शक शोध किया है और हिंदी साहित्य को समृद्ध किया है।

  • खेल के लिए डॉ. अंशु जमसेनपा को पद्मश्री प्रदान किया। उनके नाम दो विश्व रिकॉर्ड हैं, जैसे, 5 दिनों में दो बार माउंट एवरेस्ट फतह करने वाली सबसे तेज महिला पर्वतारोही और माउंट एवरेस्ट की दोहरी चढ़ाई करने वाली पहली महिला पर्वतारोही।

  • कला के लिए श्रीमती पूर्णमासी जानी को पद्मश्री प्रदान किया। वह ओडिशा के कंधमाल जिले की एक आदिवासी सामाजिक कार्यकर्ता और आध्यात्मिक नेता हैं। वह ओडिशा की एक प्रसिद्ध कुई कवयित्री हैं जो अपने भक्ति गीतों और कविताओं के लिए जानी जाती हैं जिन्हें वह कुई बोली में गाती हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT