बांग्लादेश की PM शेख हसीना से राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की मुलाकात
बांग्लादेश की PM शेख हसीना से राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की मुलाकात Social Media
भारत

बांग्लादेश की PM शेख हसीना से राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की मुलाकात

Priyanka Sahu

दिल्‍ली, भारत। महामारी कोविड-19 के संक्रमण का दौर अभी कम है, लेकिन कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन का खतरा मंडराया हुआ हे। इस बीच आज देश के राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद आज बुधवार को तीन दिवसीय दौरे पर बांग्लादेश के ढाका पहुंचे हैं।

बांग्लादेश के राष्ट्रपति ने की कोविंद की आगवानी :

महामारी कोरेाना के प्रकोप के बाद राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की यह पहली विदेश यात्रा है। इस दौरान राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के साथ उनकी अपनी पत्नी सविता कोविंद और बेटी स्वाति कोविंद सहित एक आधिकारिक प्रतिनिधिमंडल के साथ एयर इंडिया वन की विशेष उड़ान से ढाका पहुंचे। ढाका के हजरत शाह जलाल अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंचते ही बांग्लादेश के राष्ट्रपति एम. अब्दुल हमीद ने अपनी पत्नी रशीदा खानम के साथ राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद की अगवानी की। हालांकि, इस दौरान रामनाथ कोविंद की अगवानी के लिए बांग्लादेश के राष्ट्रपति कई वरिष्ठ मंत्री असैन्य और सैन्य अधिकारियों के साथ हवाई अड्डे पर मौजूद थे।

बांग्लादेश की थल सेना, नौसेना और वायु सेना के जवानों ने राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद के आगमन पर हवाई अड्डे पर स्वागत समारोह के तहत 21 तोपों की सलामी भी दी गई। इसके बाद जहां से राष्ट्रपति कोविंद एक काफिले में राजधानी के बाहरी इलाके सावर में राष्ट्रीय स्मारक तक गए।

PM शेख हसीना से रामनाथ कोविंद की मुलाकात :

इस दौरान भारत के राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना से मुलाकात की। इस बारे में राष्‍ट्रपति ने मुलाकात की तस्‍वीरे शेयर करते हुए ट्वीट कैप्‍शन में लिखा- बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने ढाका में राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद से मुलाकात की। दोनों नेताओं ने भारत और बांग्लादेश के बीच आपसी हित और द्विपक्षीय सहयोग के कई मुद्दों पर चर्चा की।

बता दें कि, घनिष्ठ संबंधों को प्रदर्शित करते हुए भारत 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध की 50वीं वर्षगांठ की याद में कई कार्यक्रमों का आयोजन कर रहा है। इसी युद्ध के बाद बांग्लादेश अस्तित्व में आया था। तो वहीं, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद अपनी इस विदेश यात्रा के दौरान यहां बांग्लादेश के 50वें विजय दिवस समारोह में विशिष्ट अतिथि के रूप में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT