PM नरेंद्र मोदी ITI के कौशल दीक्षांत समारोह को किया संबोधित
PM नरेंद्र मोदी ITI के कौशल दीक्षांत समारोह को किया संबोधित  Social Media
भारत

ITI के कौशल दीक्षांत समारोह में बोले PM मोदी- सभी युवा मेक इन इंडिया और वोकल फॉर लोकल अभियान के कर्णधार हैं

Sudha Choubey

राज एक्सप्रेस। आज शनिवार को देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) का जन्मदिन है। इस खास मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ITI के कौशल दीक्षांत समारोह में हिस्सा लिया। इस दौरान उन्होंने दीक्षांत समारोह को संबोधित भी किया। पीएम नरेंद्र मोदी ने इस दौरान कहा कि, "पहली बार ITI के 9 लाख से अधिक छात्र-छात्राओं का कौशल दीक्षांत समारोह आयोजित किया गया है। 40 लाख से ज़्यादा छात्र हमारे साथ वर्चुअल माध्यम से जुड़े हुए हैं। मैं आप सब को कौशल दीक्षांत समारोह की बहुत शुभकामना देता हूं।"

पीएम मोदी ने इस दौरान यह भी कहा कि, "बीते आठ वर्षों में देश ने भगवान विश्वकर्मा की प्रेरणा से नई योजनाएं शुरू की हैं, 'श्रम एवं जयते’ की अपनी परंपरा को पुनर्जीवित करने के लिए प्रयास किया है। आज देश एक बार फिर स्किल को सम्मान दे रहा है, स्किल डवलपमेंट पर भी उतना ही जोर दे रहा है। उन्होंने कहा कि, विश्वकर्मा जयंती, ये कौशल की प्राण प्रतिष्ठा का पर्व है। जैसे मूर्तिकार कोई मूर्ति बनाता है, लेकिन जब तक उसकी प्राण प्रतिष्ठा नहीं होती, वो मूर्ति भगवान का रूप नहीं कहलाती।"

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस खास मौके पर कहा कि, "हमारे देश में पहला ITI 1950 में बना था। इसके बाद के सात दशकों में 10 हजार ITI’s बने। हमारी सरकार के 8 वर्षों में देश में करीब-करीब 5 हजार नए ITI’s बनाए गए हैं। बीते 8 वर्षों में ITI’s में 4 लाख से ज़्यादा नई सीटें भी जोड़ी गई हैं।"

नरेंद्र मोदी ने इस दौरान कहा कि, "आप सभी युवा, 'मेक इन इंडिया' और 'वोकल फॉर लोकल' अभियान के कर्णधार हैं। आप भारत के उद्योग जगत का आधार हैं और इसलिए विकसित भारत के संकल्प को पूरा करने में, आत्मनिर्भर भारत के संकल्प को पूरा करने में, आपकी बड़ी भूमिका है।"

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT