पंजाब सरकार ने दी स्कूलों में सर्दी की छुट्टियां
पंजाब सरकार ने दी स्कूलों में सर्दी की छुट्टियां Social Media
भारत

स्कूलों पर ठंड का असर, पंजाब सरकार ने दी स्कूलों में सर्दी की छुट्टियां

Author : Kavita Singh Rathore

पंजाब, भारत। आज भारत के कई राज्यों में ठण्ड का हाल कुछ इस तरह हो गया है कि, लोग घर से निकलने का मन नहीं बना पा रहे हैं, कड़ाके की ठंड व शीतलहर के चलते घर से बाहर निकलने में भी सोचना पड़ता है। ऐसे में स्कूल जाने वाले बच्चे स्कूल जाने में ठिठुरने पर मजबूर हो रहे हैं। इस कड़ाके की ठंड को ध्यान में रखते हुए पंजाब सरकार ने राज्य के स्कूलों में सर्दी की छुट्टियां देने का फैसला किया है।

पंजाब में लगी सर्दी की छुट्टियां :

भारत के जिन राज्यों में कड़ाके की ठण्ड का कहर बरस रहा है। उन राज्यों में पंजाब का नाम भी शामिल है। यहां पड़ रही कड़ाके की ठंड का असर अब बच्चों के स्कूल पर पड़ेगा। क्योंकि, यहां अब इतनी ज्यादा ठण्ड पड़ने लगी है कि, बच्चों का स्कूल जाना मुश्किल हो गया है। बच्चों की समस्या को देखते हुए पंजाब सरकार ने स्कूली बच्चो को सर्दियों की छुट्टियां देने का फैसला किया है। सरकार द्वारा किए गए फैसले के अनुसार, राज्य में सभी स्कूलों को 8 दिन यानी 24 दिसंबर से लेकर 31 दिसंबर तक स्कूल बंद रखा जाएगा। इस मामले में निदेशक स्कूल शिक्षा ने आदेश पत्र जारी कर दिए हैं।

आदेश पत्र के अनुसार :

आदेश पत्र में कहा गया है कि, 'पंजाब में सरकारी, अर्द्ध सरकारी, मान्यता प्राप्त प्राइवेट स्कूलों में 24 दिसंबर से लेकर 31 दिसंबर तक सर्दियों की छुट्टियां रहेंगी। राज्य में दिन प्रतिदिन ठंड का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। धुंध व स्मॉग के बीच बच्चों को स्कूल भेजने में अभिभावक भी कतराते हैं।'

बढ़ाई जा सकती हैं छुट्टियां :

पंजाब में बढ़ रही ठंड को लेकर मौसम विभाग का कहना है कि, पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी के चलते जनवरी के पहले सप्ताह में राज्य में ठंड के साथ-साथ धुंध का प्रकोप बढ़ेगा। इन सब के चलते पिछले कई सालों में छुट्टियां आगे भी बढ़ा दी गई थीं। वहीं, अब ऐसा माना जा रहा है कि, इस बार भी छुट्टियां बढ़ाई जा सकती हैं। हालांकि, फिलहाल मौसम ठीक ही रहने का पूर्वानुमान है, लेकिन यदि ठंड और धुंध का प्रकोप और अधिक बढ़ा तो छुट्टियां बढ़ा दी जाएंगी।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT