गुरु नानक देव यूनिवर्सिटी में एग्री इनोवेशन एंड एक्स्टेंसन सेंटर का उद्घाटन
गुरु नानक देव यूनिवर्सिटी में एग्री इनोवेशन एंड एक्स्टेंसन सेंटर का उद्घाटन Social Media
पंजाब

गुरु नानक देव यूनिवर्सिटी में एग्री इनोवेशन एंड एक्स्टेंसन सेंटर का उद्घाटन

Author : News Agency

अमृतसर। पंजाब के कैबिनेट मंत्री कुलदीप सिंह धालीवाल ने बुधवार को गुरु नानक देव यूनिवर्सिटी में सेंटर फार एग्रीकल्चर, रिसर्च एंड इनोवेशन रूसा. 2.0 (कम्पोनेंट 4) के अंतर्गत स्थापित एग्री इनवेशन एंड एक्स्टेंसन सेंटर का उद्घाटन किया। श्री धालीवाल ने विश्वविद्यालय के एग्रीकल्चर फार्म में केलों, सेबों, अश्वगंधा और अन्य फलों वाली फसलों का दौरा भी किया। उन्होंने जीएनडीयू में केलों और सेबों के साथ लादे पौधों को देख कर हैरानी अभिव्यक्त की और कहा कि अगर हमारे विज्ञानी पंजाब के इस वातावरण में सेब, केला, केसर, अश्वगंधा और संजीवनी बूटी की पैदावार करनें में सफल कोशिशे कर रहे हैं तो पंजाब को विकास की बुलन्दियों पर ले जाने से कोई नहीं रोक सकता।

इस अवसर पर कुलपति प्रो. जसपाल सिंह संधू ने कहा कि कृषि और संबद्ध क्षेत्रों के क्षेत्र में नवीन अनुसंधान को आगे बढ़ाने के लिए, केंद्र ने दुनिया के शीर्ष विश्वविद्यालयों और संस्थानों के साथ संबंध स्थापित किए हैं। हाल ही में, केंद्र ने कृषि के क्षेत्र में शिक्षण, प्रशिक्षण और नवीन अनुसंधान में सहयोग को बढ़ावा देने के लिए कृषि और प्राकृतिक संसाधन कॉलेज, नेशनल चुंग सिंग यूनिवर्सिटी (एनसीएचयू), ताइवान, कॉर्नेल विश्वविद्यालय, यूएसए, पंजाब कृषि विश्वविद्यालय (पीएयू), इंडिग्राम लैब्स फाउंडेशन (आईएलएफ)-टीबीआई, नयी दिल्ली आदि के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं।

इन राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय संस्थानों के साथ साझेदारी निश्चित रूप से कृषि के लिए नया ज्ञान, प्रौद्योगिकी और अवसर लाने वाली है, बदले में राज्य और देश की अर्थव्यवस्था को बड़े पैमाने पर उत्प्रेरित करेगी। मंत्री ने केंद्र की गतिविधियों में गहरी दिलचस्पी दिखाई और राज्य के लाभ के लिए गैर-परंपरागत कृषि को बढ़ावा देने में माननीय कुलपति और संकाय के प्रयासों की सराहना की।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT