Farmer Protest 2024
Farmer Protest 2024 Raj Express
पंजाब

Farmer Protest 2024 : किसान नेता बोले 10 मार्च को देशभर में करेंगे 'रेल रोको' विरोध प्रदर्शन

Author : gurjeet kaur

हाइलाइट्स :

  • दिल्ली सीमा से पीछे नहीं हटे हैं प्रदर्शनकारी किसान।

  • MSP समेत कई मंगों को लेकर प्रदर्शन रहेगा जारी।

Farmer Protest 2024 : पंजाब। किसान दिल्ली चलो मार्च से पीछे नहीं हटे हैं। प्रदर्शन स्थल पर बैठे किसान नेताओं ने कहा कि, प्रदर्शन और विरोध कार्यक्रम जस का तस है। हम तय कार्यक्रम के अनुसार ही आगे बढ़ेंगे। किसान नेता जगजीत सिंह दल्लेवाल ने बताया कि, वे अपनी मांगे मनवाने के लिए देश भर में 10 मार्च को 'रेल रोको' विरोध प्रदर्शन करेंगे।

बीते कई समय से किसान शम्भू, खिनौरी सीमा पर प्रदर्शन कर रहे हैं। किसानों की मांग है कि, न्यूनतम समर्थन मूल्य से सम्बन्धित स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशों को लागू किया जाए और किसानों का ऋण माफी सहित किसानों के खिलाफ दर्ज FIR को भी वापस लिया जाए।

किसानों और केंद्र सरकार के बीच चार बार वार्ता हो चुकी है। इस वार्ता में तीन केंद्रीय मंत्रियों के पैनल ने (पीयूष गोयल, अर्जुन मुंडा और नित्यानंद राय) किसानों से चर्चा की थी लेकिन एक के बाद एक वार्ता विफल हो गई। अंतिम वार्ता में केंद्र ने किसानों के सामने 5 साल के लिए चार फसलों पर MSP की स्कीम पेश की थी जिसे किसान नेताओं ने ख़ारिज कर दिया था।

इसके बाद केंद्र सरकार ने किसानों को पांचवे दौर की वार्ता के लिए आमंत्रित किया था लेकिन दिल्ली सीमा पर कीसानों और सुरक्षा बालों के बीच झड़प के बाद किसान नेताओं ने कहा कि, ऐसे माहौल में वार्ता संभव नहीं है। तब से अब तक किसानों और केंद्र के बीच वार्ता का मुद्दा ठंडे बस्ते में है। अब किसान 6 मार्च को पूरे देश से ट्रेन, बस, हवाई मार्ग से दिल्ली आएंगे। किसानों का कहना है कि, हम देखेंगे कि सरकार हमें दिल्ली में प्रदर्शन की इजाजत देगी या नहीं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT