NIA Raid in Punjab - Haryana
NIA Raid in Punjab - Haryana Raj Express
पंजाब

NIA Raid in Punjab - Haryana : पंजाब - हरियाणा में NIA की रेड, आपत्तिजनक दस्तावेजों के साथ डिजिटल डाटा जब्त

gurjeet kaur

हाइलाइट्स :

  • NIA ने पंजाब पुलिस की सहायता से यह छापेमारी की है।

  • भारत विरोधी तत्वों को एक कड़ा संदेश।

  • बुधवार को की गई छापेमारी की कार्रवाई।

पंजाब। NIA ने पंजाब और हरियाणा में बुधवार को कई सिख फॉर जस्टिस से जुड़े कई ठिकानों पर छापेमारी की कार्रवाई की है। पंजाब के मोगा, जालंधर, लुधियाना, गुरदासपुर, मोहाली और पटियाला वहीं हरियाणा के कुरूक्षेत्र और यमुनानगर जिले में NIA के अधिकारियों ने भारत विरोधी तत्वों के ठिकानों पर जांच की है। इस जाँच में NIA (राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसी) को कई आपत्तिजनक दस्तावेज और डिजिटल डाटा मिला है, जिस अधिकारीयों ने जब्त कर लिया है

राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने 19 मार्च, 2023 और 2 जुलाई, 2023 के हमलों के पीछे की पूरी साजिश को उजागर करने के लिए पंजाब और हरियाणा में 14 स्थानों पर छापेमारी की है। सैन फ्रांसिस्को में भारतीय वाणिज्य दूतावास के अधिकारियों पर हमला और आगजनी की घटनाओं के मामले में ये जांच हुई है।

NIA ने पंजाब पुलिस की सहायता से यह छापेमारी की है। इसमें सिख फॉर जस्टिस (गैरकानूनी एसोसिएशन) के आतंकवादी गुरपतवंत सिंह पन्नू से जुड़े लोगों के ठिकानों पर भी जांच की गई है। एनआईए के पास हिंसक घटनाओं में शामिल अमेरिका स्थित संस्थाओं और व्यक्तियों की पहचान करने और उनके बारे में जानकारी एकत्र करने के लिए क्राउड सोर्सिंग का उपयोग किया था।

एनआईए ये जांच हमलावरों की पहचान और जांच भारत विरोधी तत्वों को एक कड़ा संदेश भेजने के उद्देश्य से कर रही है। 2023 के अगस्त महीने में एनआईए की एक टीम ने आगजनी और बर्बरता के हिंसक कृत्यों के मामले में वाणिज्य दूतावास पर हमलों की घटनाओं की जांच करने के लिए सैन फ्रांसिस्को, यूएसए का दौरा किया था।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT