राहुल गांधी के विदेशों में दिए गए अब तक के सबसे चर्चित बयान
राहुल गांधी के विदेशों में दिए गए अब तक के सबसे चर्चित बयान Syed Dabeer Hussain - RE
भारत

राहुल गांधी के विदेशों में दिए गए अब तक के सबसे चर्चित बयान

Vishwabandhu Pandey

राज एक्सप्रेस। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के द्वारा अमेरिका में दिए बयान के बाद से देश में राजनीति गरमाती नजर आ रही है। मुस्लिम लीग को लेकर दिए गए बयान के बाद से ही बीजेपी के तेवर बढ़े हुए हैं। वे लगातार राहुल गांधी और कांग्रेस को घेरते दिखाई दे रहे हैं। बता दें कि राहुल ने अमेरिका में अपने बयान के दौरान यह कहा था कि मुस्लिम लीग एक धर्मनिरपेक्ष पार्टी है। हालाँकि यह पहली बार नहीं है जब राहुल गांधी को अपने किसी बयान के चलते विरोध का सामना करना पड़ा है। इससे पहले भी कई बार वे विदेशी धरती पर अपने बयानों के लिए सुर्खियों में रह चुके हैं। तो चलिए जानते हैं यह मामला क्या है? और राहुल के अन्य बयानों के बारे में।

क्या है मामला?

दरअसल राहुल गांधी से वाशिंगटन डीसी के राष्ट्रीय प्रेस क्लब में मुस्लिम लीग के साथ गठबंधन किए जाने पर एक सवाल पूछा गया था। जिसका जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि मुस्लिम लीग एक धर्मनिरपेक्ष पार्टी है। इसके अंदर नॉन-सेकुलर जैसा कुछ नहीं है। इसके साथ ही राहुल ने यह भी कहा कि जिस व्यक्ति ने सवाल पूछने के लिए भेजा है उसने भी शायद मुस्लिम लीग को नहीं पढ़ा है।

लोकतंत्र खतरे में है

कुछ समय पहले ही राहुल गांधी ने ब्रिटेन की कैंब्रिज यूनिवर्सिटी में लोगों को संबोधित करते हुए कहा था कि, भारत में लोकतंत्र खतरे में है। इसके अलावा उन्होंने अपने बयान में चीन का जिक्र करते हुए उसे शांति पसंद करने वाला देश भी बताया था। हालाँकि जब बीजेपी ने इस बयान पर पलटवार किया तो राहुल ने माफी भी मांगी थी।

संसद में माइक बंद

ब्रिटेन में ही भाषण देते हुए राहुल गांधी ने यह बयान भी दिया था कि जब वे संसद में बोलते हैं तो उनका माइक तक बंद कर दिया जाता है। इसके साथ ही उन्होंने आरएसएस पर निशाना साधते हुए यह भी कहा था कि आरएसएस मुस्लिम ब्रदरहुड की तर्ज पर बना हुआ है। उनके इन बयानों को लेकर भी बीजेपी ने खासा विरोध किया था।

प्रधानमंत्री पर निशाना

अगस्त 2018 के दौरान हैम्बर्ग में राहुल ने कहा था कि देश में नोटबंदी और जीएसटी को सही तरीके से लागू नहीं किया गया। जिसके परिणामस्वरूप देश में बेरोजगारी बढ़ी, लोगों में गुस्सा बढ़ा और साथ ही देश में हिंसक घटनाएँ भी अधिक होने लगी। साथ में उन्होंने पीएम मोदी पर निशाना साधते हुए कहा कि प्रधानमंत्री इन मुद्दों पर बात नहीं करना चाहते हैं।

भारत संकट में है

साल 2018 में ही बहरीन में अपने एक भाषण में राहुल ने कहा था कि देश इस वक्त संकट में है और आप हमारी मदद कर सकते हैं। वे ऐसे भारत कि कल्पना भी नहीं कर सकते हैं, जहाँ के नागरिक खुद को भारत का हिस्सा ही नहीं समझते हों।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT