कर्नाटक के चित्रदुर्ग में राहुल गांधी
कर्नाटक के चित्रदुर्ग में राहुल गांधी  Social Media
भारत

कर्नाटक के चित्रदुर्ग में राहुल गांधी ने मुरुगा मठ के संत से मुलाकात की व इष्ट लिंग दीक्षा ली

Priyanka Sahu

कर्नाटक, भारत। कांग्रेस नेता राहुल गांधी आज कर्नाटक में है, इस दौरान वे चित्रदुर्गा में एक प्रसिद्ध लिंगायत मठ पहुंचे और यहां उन्होंने चित्रदुर्ग के मुरुगा राजेंद्र मठ का दौरा किया एवं मठ के प्रमुख डॉ. श्री शिवमूर्ति मुरुगा शरणारू स्वामी जी से मुलाकात की।

मुलाकात के बाद बोले राहुल गांधी :

कर्नाटक के चित्रदुर्ग में कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने श्री मुरुगा मठ के संत डॉ. श्री शिवमूर्ति मुरुगा शरणारू से मुलाकात करने के बाद कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने अपना बयान दिया और कहा- मैं पिछले कुछ समय से बसवन्ना जी के बारे में पढ़ रहा हूं। इसलिए, यहां होना मेरे लिए एक वास्तविक सम्मान की बात है। मेरा एक निवेदन है कि, अगर आप कोई ऐसा व्यक्ति भेज सकें जो मुझे इष्टलिंग और शिवयोग के बारे में विस्तार से बता सके, तो मुझे शायद इससे फायदा होगा।

राहुल गांधी को इष्ट लिंग दीक्षा दी :

इतना ही नही इस दौरान कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने मुरुगा मठ के नाम से जाने जाने वाले प्रसिद्ध लिंगायत मठ में मठ के प्रमुख डॉ. श्री शिवमूर्ति मुरुगा शरणारू स्वामी जी से मुलाकात के बाद तमाम कांग्रेस नेताओं की मौजूदगी में मठ के प्रमुख संत ने उन्हें इष्ट लिंग दीक्षा दी। तो वहीं, जब राहुल गांधी को इष्ट लिंग दीक्षा दी जा रही थी, तब मठ की तरफ से ये घोषणा की गई कि, ''ये एक एतिहासिक क्षण है जब राहुल गांधी लिंगायत संप्रदाय को अपना रहे हैं। लिंगायत संप्रदाय संत बसवन्ना के सिद्धांतों पर चलने वाला एक संप्रदाय है, जिसमें हर धर्म के लोगों को लिंगायत संप्रदाय अपनाने की आजादी होती है, इस प्रक्रिया के तहत इष्ट लिंग की दीक्षा ग्रहण करने वाले को लिंगायत समुदाय से जुड़ा हुआ मान लिया जाता है।''

इसके अलावा कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने अपने टि्वटर अकाउंट पर ईष्ट लिंग की दीक्षा ग्रहण करते समय की फ़ोटो शेयर करते हुए ट्वीट में लिखा- वो भाग्यशाली हैं कि उन्होंने ईष्ट लिंग की दीक्षा ग्रहण की है और संत बसवन्ना के बारे में और भी जानने और पढ़ने के लिए बहुत ही उत्सुक हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT