अभ्यर्थियों का इंतजार खत्म, रेलवे Group D परीक्षा 2021 की तारीख की घोषणा
अभ्यर्थियों का इंतजार खत्म, रेलवे Group D परीक्षा 2021 की तारीख की घोषणा Syed Dabeer -RE
भारत

अभ्यर्थियों का इंतजार खत्म, रेलवे Group D परीक्षा 2021 की तारीख की घोषणा

Author : Kavita Singh Rathore

RRB Group D Exam Date 2021 : देश पिछले साल से ही कोरोना महामारी जैसी बहुत बड़ी समस्या से जूझ रहा है। ऐसे में देश में पिछले कुछ समय में बहुत से ऐसे जरूरी कामों को भी रोक दिया गया, जिनका रुकना पिछले कई सालों में बहुत ही मुश्किल ही था। इन्हीं में कई कॉम्पिटेटिव परीक्षा भी शामिल है। हालांकि, अब कई महीनों से लगातार टलती आरही रेलवे ग्रुप डी भर्ती परीक्षा 2021(RRB Group D Exam Date 2021) की तारीख की घोषणा अब कर दी गई है।

रेलवे ग्रुप डी भर्ती परीक्षा की तारीख की घोषणा :

दअसल, पिछले कई महीनों पहले रेलवे ग्रुप डी भर्ती परीक्षा 2021के लिए फॉर्म निकले थे। जिसे कई लोगों ने भरा था, लेकिन अब तक इन परीक्षा का आयोजन नहीं किया गया। इन परीक्षाओं का बेसब्री से इंतज़ार कर रहे अभ्यर्थीयों का इंतजार अब खत्म हो गया है क्योंकि रेलवे ग्रुप डी भर्ती परीक्षा की तारीख की घोषणा के बाद यह जानकारी सामने आई है कि, इन परीक्षाओं का आयोजना 23 फरवरी 2022 से विभिन्न चरणों में शुरू किया जाएगा। इन परीक्षा के लिए अभ्यर्थीवार शहर व तिथि की डिटेल एग्जाम डेट से 10-10 दिन पहले जारी की जाएगी। जबकि एडमिट कार्ड परीक्षा तिथि से 4 दिन पहले जारी किए जाएंगे।

टोटल 1.03 लाख वैकेंसी :

बताते चलें, इन परीक्षाओं के लिए SC और ST वर्ग के उम्मीदवार ट्रैवल अथॉरिटी भी परीक्षा तिथि से 10 दिन पहले ही डाउनलोड कर सकेंगे। बता दें, रेलवे में इस पोस्ट (Group D) के लिए 1.03 लाख वैकेंसी निकली गई है। भर्ती के लिए आवेदन निकलने पर 1 करोड़ 15 लाख लोगों ने आवेदन किया था। बता दें, उम्मीदवारों का चुनाव कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (CBT) और शारीरिक दक्षता परीक्षा (PET) के आधार पर किया जाएगा। CBT में सफल उम्मीदवारों को PET में बुलाया जाएगा।

Group D परीक्षा से जुड़ी अन्य जानकारी :

जानकारी के लिए बता दें, रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) एप्लीकेशन फॉर्म में मोडिफिकेशन लिंक 15 दिसंबर से खुल जाएगा। इस सुविधा के जरिए रेलवे ने उन अभ्यर्थियों को एक और मौका देने का फैसला किया है जिनके आवेदन अमान्य फोटो व सिग्नेचर अपलोड करने संबंधी गलती के चलते खारिज कर दिए गए थे। गलत फोटो और सिग्नेचर की वजह से 485607 आवेदन पत्र रिजेक्ट किए गए थे। रेलवे ग्रुप डी भर्ती के वह अभ्यर्थी 15 दिसंबर से 26 दिसंबर के बीच अपने आवेदन में फोटो सिग्नेचर संबंधी गलती को सुधार सकेंगे जिनके आवेदन इस वजह से खारिज कर दिए गए थे।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT