राजस्थान CM ने किया प्रदेश की पहली भूमिगत मेट्रो रेल का उद्घाटन
राजस्थान CM ने किया प्रदेश की पहली भूमिगत मेट्रो रेल का उद्घाटन Twitter
भारत

राजस्थान CM ने किया प्रदेश की पहली भूमिगत मेट्रो रेल का उद्घाटन

Author : Priyanka Sahu

राजस्थान, भारत। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने आज बुधवार को वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से जयपुर मेट्रो फेज-1 बी (चांदपोल से बड़ी चौपड़) का लोकार्पण किया, जो प्रदेश की पहली भूमिगत मेट्रो रेल परियोजना है।

हरी झंडी दिखाकर ट्रेन की रवाना :

मानसरोवर-चांदपोल लाइन के बड़ी चौपड़ तक इस एक्सटेंशन पर 1,126 करोड़ खर्च हुए, तब जाके जयपुर की चारदीवारी के लोगों को ये सौगात मिली है। वहीं, मुख्यमंत्री ने वर्चुअली हरी झंडी दिखाकर ट्रेन को रवाना की। मेट्रो ट्रेन मानसरोवर से शुरू होकर न्यू आतिश मार्केट, विवेक विहार, श्याम नगर, रामनगर, सिविल लाइन्स, रेलवे स्टेशन, सिंधी कैंप, चांदपोल होते हुए छोटी चौपड़ पहुंचेगी। इसमें नए स्टेशन बड़ी चौपड़, छोटी चौपड़ और चांदपोल गेट भी जुड़ गए हैं।

मेट्रो ट्रेन से जुड़ी अहम जानकारी :

  • मेट्रो ट्रेन में स्मार्ट कार्ड से ही एंट्री हाेगी।

  • कार्ड 100 रुपये में हर मेट्रो स्टेशन पर उपलब्ध है।

  • इसमें से 50 रुपये सिक्यूरिटी राशि हाेगी और 50 रुपये की यात्रा कर सकेंगे।

  • इसके बाद इसे मेट्राे वेबसाइट, डेबिट, क्रेडिट कार्ड से रिचार्ज करा सकते हैं।

  • कार्ड की मियाद 10 साल की है।

  • एक कार्ड से परिवार का कोई भी सदस्य यात्रा कर सकता है।

  • कार्ड खरीदने के लिए किसी दस्तावेज की जरूरत नहीं है।

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा :

इस मौके पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि, ''आज का दिन स्वर्णिम अक्ष्ररों में लिखा जाएगा। जहां यह काम चल रहा था, वहां हैरिटेज के साथ काफी व्यस्त इलाका था। मंदिर को शिफ्ट करना मकानों दुकानों को कोई नुकसान नहीं पहुंचे, इसका ध्यान रखना कुल मिलाकर बड़ी चुनौती था। बिना दुर्घटना के इतना बड़ा काम हो जाना आश्चर्य की बात है। मेट्रो साइट से मंदिर शिफ्ट किए गए, पेड़ों को भी काटा नहीं गया उन्हें अन्य जगह रोपा गया यह आसान नहीं था। केवल 9 पेड़ ही काटे गए।''

सेकेंड फेज का काम भी होगा शुरू :

आगे उन्होंने ये भी बताया कि, हम सीतापुरा से अंबाबाड़ी तक का 22 किमी का सेकेंड फेज का काम भी शुरू करेंगे। इसमें एयरपोर्ट भी जुड़ जाएगा, जल्द ही मानसरोवर को दूसरे इलाकों से जोड़ा जाएगा। यह हमारी प्रायोरिटी में है लेकिन कोरोना के कारण इसमें विलंब हो रहा है। पर्यटकों सहित लाखों लोग जयपुर आते हैं अब उन्होंने यात्रा करने में आसानी होगी।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT