बाड़मेर में वायुसेना का MiG-21 क्रैश
बाड़मेर में वायुसेना का MiG-21 क्रैश Social Media
राजस्थान

Rajasthan : बाड़मेर में वायुसेना का MiG-21 क्रैश, हादसे में दोनों पायलट शहीद

Kavita Singh Rathore

बाड़मेर, राजस्थान। देशभर से लगातार कई बड़ी दुर्घटनाएं और हादसों की भी खबर सामने आ चुकी है। हादसों का यह सिलसिला थमने का नाम ही नहीं ले रहा है, इन हादसों के चलते कितने मासूम लोगों की जान चली जाती है। वहीं, अब राजस्थान में बाड़मेर के भीमड़ा गांव में गुरुवार देर रात वायु सेना का एक विमान क्रेश होने कि खबर सामने आई है। हस दर्दनाक दुर्घटना के तहत वायु सेना का एक फाइटर जेट MiG-21 बायसन (ट्रेनर एयरक्राफ्ट) हादसे का शिकार हो गया। बहुत ही दुःख की बात है कि, इस हादसे में दोनों पायलट शहीद हो गये है।

बाड़मेर में वायु सेना का विमान क्रेश :

दरअसल, राजस्थान में बाड़मेर के भीमड़ा गांव में वायु सेना का एक फाइटर जेट MiG-21 बायसन (ट्रेनर एयरक्राफ्ट) दर्दनाक हादसे का शिकार हो गया। यह विमान लगभग गुरुवार रात 9 बजकर 10 मिनट पर क्रैश होने की खबर है। विमान के क्रेश होते ही इसमें आग लग गई। जिसका मलबा जमीन पर करीब आधा किलोमीटर के दायरे में बिखरा हुआ दिखाई दे रहा है। अत्यंत दुःखद खबर यह है कि, इस हादसे में विमान उड़ा रहे दोनों पायलटों को जान से हाथ धोना पड़ा हैं। इस घटना के कुछ वीडियो आप सोशल मीडिया पर देख सकते है और उससे अंदाजा लगा सकते है कि, यह हादसा कितना दर्दनाक रहा होगा।

हादसे के बाद घबराने वाला मंजर आया नजर :

बताते चलें, यह हादसा कैसे हुआ इसकी जानकारी तो अब तक सामने नहीं आई है, लेकिन इस हादसे के बाद विमान में लगी आग के कारण घबराने वाला मंजर नजर आया। विमान का मलबा घटनास्थल पर आधा किलोमीटर तक फैला दिखा। साथ ही विमान जिस स्थान पर गिरा वहां 15 फीट के दायरे में बड़ा गड्‌ढा साफ़ साफ़ नज़र आ रहा है। विमान के बॉडी पार्ट्स मलबे के साथ ही बिखरे पड़े नज़र आये। विमान के पास ही एक मोबाइल भी टूटा हुआ पाया गया है। हालांकि, इस मामले की जांच शुरू कर दी गई है और वायु सेना ने हादसे के कारणों को जानने के लिए कोर्ट ऑफ इंक्वायरी के आदेश जारी किए है।

शहीद जवानों के परिवार के प्रति प्रकट किया शोक :

वायु सेना द्वारा हादसे की जानकारी देते हुए जान गंवाने शहीद जवानों के परिवार जनों के प्रति शोक प्रकट किया है। साथ ही सी हादसे की जानकारी मिलने पर देश रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भी वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी से हादसे को लेकर बातचीत की। खबरों की मानें तो सबसे ज्यादा हैरान कर देने वाली बात यह है कि, बाड़मेर में सेना का विमान हादसे का शिकार होने का यह 9 साल में आठवां मामला है। इस बात को लेकर कई तरह के सवाल उठ रहे हैं, क्योंकि, अब तक सामने आए यह सभी मामले MiG विमान के क्रैश होने के ही हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT