मुख्यमंत्री अशोक गहलोत
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत Social Media
राजस्थान

विधायक दल की बैठक से पहले तनोट माता के दर पहुंचे सीएम अशोक गहलोत, कही यह बात

Sudha Choubey

जयपुर, भारत। राजस्थान की राजधानी जयपुर (Jaipur) में आज शाम होने वाली कांग्रेस विधायक दल की बैठक से पहले मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) दोपहर में भारत-पाकिस्तान बॉर्डर पर स्थित प्रसिद्ध तनोट माता मंदिर पहुंचे। यहां पहुंचने के बाद उन्होंने मंदिर में पूजा अर्चना की।

बता दें कि, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गेहलोत ने जैसलमेर में श्री तनोट राय मंदिर में दर्शन एवं पूजा-अर्चना कर, तनोट माता से सभी की सुख-समृद्धि एवं खुशहाली के लिए प्रार्थना की। पीसीसी अध्यक्ष श्री गोविन्द सिंह डोटासरा एवं मंत्री श्री प्रताप सिंह खाचरियावास भी साथ में थे।

अशोक गेहलोत ने कही यह बात:

मुख्यमंत्री अशोक गेहलोत ने इस दौरान कहा कि, "राज्य के स्वयं सहायता समूहों के वित्तीय प्रबंधन के लिए ‘राजस्थान महिला निधि’ की स्थापना हेतु 25 करोड़ रूपये के अतिरिक्त बजट प्रावधान को मंजूरी दी गई है। उल्लेखनीय है कि 26 अगस्त, 2022 महिला समानता दिवस के अवसर पर महिला निधि की शुरूआत की थी।"

उन्होंने कहा कि, "इसमें कहा गया था कि, इस निधि से महिलाओं को सामाजिक और आर्थिक उन्नति मिलेगी। इसके माध्यम से समूह की महिलाओं को सुगमता से रोजमर्रा की आवश्यकता एवं स्वरोजगार व आय अर्जन गतिविधि हेतु सुलभ व पर्याप्त मात्रा में ऋण उपलब्ध हो सकेगा। इससे प्रदेश की महिलाएं आर्थिक रूप से सशक्त बनेंगी।"

अशोक गेहलोत ने कहा कि, "उल्लेखनीय है कि, राजस्थान महिला निधि का गठन राजस्थान ग्रामीण आजीविका विकास परिषद् (राजीविका) के माध्यम से किया गया है। राजस्थान उत्तर भारत का पहला राज्य है, जहां महिला निधि की स्थापना की गई है।"

उन्होंने इस दौरान आगे कहा कि, "कौशल नियोजन एवं उद्यमिता विभाग में पदों के पुनर्गठन तथा 11 नए पदों के सृजन के प्रस्ताव को मंजूरी दी है। इनमें संयुक्त निदेशक के 3, उप निदेशक 6 एवं सहायक निदेशक के 2 नवीन पद शामिल हैं।"

मुख्यमंत्री ने कहा कि, "उल्लेखनीय है कि, बजट 2022-23 में विभिन्न सेवाओं/काडर के कार्मिकों के लिए पदोन्नति के समुचित अवसर प्रदान करने हेतु आवश्यकतानुसार पुनर्गठन तथा प्रमोशनल पोस्ट की संख्या में वृद्धि करने की घोषणा की थी। उक्त घोषणा की अनुपालना में यह मंजूरी दी गई है।

उन्होंने कहा कि, "बांसवाड़ा के गराड़िया में अनास नदी पर एनिकट व पुल बनाने के लिए 182.56 करोड़ रूपए के बजट को मंजूरी दी है। इस मंजूरी से क्षेत्र में सिंचाई सुविधाओं का विस्तार होगा। साथ ही पुल के निर्माण से ग्रामीणों को आवागमन में सहूलियत होगी।"

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT