गलत ब्लड चढ़ाने से मरीज ने तोड़ा दम
गलत ब्लड चढ़ाने से मरीज ने तोड़ा दम Raj Express
राजस्थान

AB+ की जगह O+ ब्लड चढ़ाने से दोनों किडनी हुई फेल, मरीज ने तोड़ा दम, जाँच शुरू

Author : Deeksha Nandini

हाइलाइट्स

  • जयपुर के सवाई मानसिंह अस्पताल में मरीज को चढ़ाया गलत ब्लड।

  • अधीक्षक राजीव बगरट्टा ने कहा - कुछ ही घंटों में आ जाएगी रिपोर्ट।

Patient Dies due to Wrong Blood Transfusion : राजस्थान। जयपुर के सवाई मानसिंह अस्पताल में एक युवक को AB+ की जगह O+ ब्लड चढ़ा दिया। गलत ब्लड चढ़ाने से युवक की दोनों किडनी ने काम करना बंद कर दिया और शुक्रवार को युवक की मौत हो गई। वहीं मामले में अस्पताल प्रशासन ने जांच कमेटी गठित की है जो इस मामले की जाँच कर रही है।

अब तक मिली जानकारी के अनुसार, 12 फरवरी को बांदीकुई निवासी सचिन शर्मा का कोटपूतली के पास एक्सीडेंट हो गया। उसे वहां से ट्रोमा अस्पताल, जयपुर के लिए रेफर किया गया। यहां उसे भर्ती कर लिया गया और शरीर में ब्लड की कमी बताई गई। जिसके बाद अस्पताल के ब्लड बैंक से ब्लड खरीदा और नर्स को दिया। सचिन को AB+ ब्लड की जुर्रत थी लेकिन बॉर्डबॉय ने O+ ब्लड दे दिया। जब सचिन को AB+ की जगह दूसरा ब्लड चाय तो उसकी हालात और भी ज्यादा खराब होने लगी, मरीज की हालत को देखकर डॉक्टर्स ने उसे आईसीयू में एडमिट कर दिया लेकिन शुक्रवार सुबह तक सचिन ने दम तोड़ दिया।

एसएमएस अस्पताल के अधीक्षक अचल शर्मा ने कहा कि मामले की जांच के लिए एक विशेष जांच समिति बनाई है। जांच रिपोर्ट के अनुसार कार्रवाई की जाएगी। इस मामले में एक अधिकारी ने कहा कि गलत ब्लड चढ़ाए जाने से मरीज की दोनों किडनी फेल हो गईं और उसे डायलिसिस (Dialysis) पर रखा गया, लेकिन मरीज का स्वास्थ्य और ज्यादा खराब होता चला गया, उसमें कोई भी सुधार नहीं हुआ।

सवाईमान सिंह अस्पताल के अधीक्षक राजीव बगरट्टा ने कहा कि ये बहुत दुखद घटना है। ये बात सामने आई थी, इसकी जांच के लिए हमने एक कमेटी कल ही गठित कर दी। उसमें सभी विषयों पर जांच हो रही है जो आरोप लगे हैं, कुछ ही घंटों में हम रिपोर्ट सामने रख देंगे।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT