राजस्थान में पहली बार 15 वर्ष के बच्चे की एक्मो मशीन के सपोर्ट से बचाई जान
राजस्थान में पहली बार 15 वर्ष के बच्चे की एक्मो मशीन के सपोर्ट से बचाई जान Social Media
राजस्थान

राजस्थान में पहली बार 15 वर्ष के बच्चे की एक्मो मशीन के सपोर्ट से बचाई जान

Author : News Agency

उदयपुर। राजस्थान में मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत उदयपुर जिला मुख्यालय पर गीतांजलि मेडिकल कॉलेज एण्ड हॉस्पीटल में जर्मन तकनीक से एक्मो मशीन के सपोर्ट से एक 15 वर्षीय बच्चे की जान बचाई जाने के बाद एक नया कीर्तिमान स्थापित हुआ है।

जिला कलेक्टर ताराचंद मीणा, चिकित्सा विभाग के संयुक्त निदेशक डॉ.जेड.ए.काजी, गीतांजलि मेडिकल कॉलेज एवं हॉस्पिटल के निदेशक अंकित अग्रवाल, सीईओ प्रतीम तंबोली तथा हृदय शल्य चिकित्सक डॉ. संजय गांधी ने आज यहां जिला परिषद सभागार में प्रेस वार्ता कर इसकी जानकारी दी। जिला कलेक्टर श्री मीणा ने बताया कि मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना इस जनजाति अंचल के निवासियों के लिए वरदान साबित हो रही है, जिसका ताजा उदाहरण दूरस्थ आदिवासी क्षेत्र का 15 वर्षीय बालक दिनेश पलात है, जो हृदय की गंभीर बीमारी से पीड़ित था और सरकार के सहयोग से इसका निजी चिकित्सालय में नि:शुल्क उपचार हुआ।

उन्होंने बताया कि जिलेभर में योजना के तहत साढ़े छह लाख से अधिक परिवारों का पंजीयन हो चुका है और शेष के पंजीयन के लिए जिला प्रशासन द्वारा विभिन्न स्तरों पर प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने वंचित लोगों को इस योजना में पंजीयन कराते हुए लाभ प्राप्त करने की अपील भी की। सीईओ प्रतीम तम्बोली ने कहा कि प्रदेश में ऐसा पहली बार हुआ है कि मात्र 15 वर्षीय रोगी जो कि रूमेटिक हृदय रोग से पीड़ित था, उसका जर्मन की अत्याधुनिक तकनीक से युक्त एक्मो मशीन से सफल इलाज हुआ। उन्होंने ये भी कहा कि हॉस्पिटल में इस रोगी का इलाज मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना के तहत पूर्णतया नि:शुल्क हुआ, ये सम्पूर्ण राज्य के लिए एक कीर्तिमान है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT