राजस्थान में हेल्थ सेक्रेटरी ने बुलाई बैठक
राजस्थान में हेल्थ सेक्रेटरी ने बुलाई बैठक Social Media
राजस्थान

कोरोना BF.7 वेरिएंट को लेकर प्रदेश में हेल्थ सेक्रेटरी ने बुलाई बैठक

Raj News Network

जयपुर,राजस्थान। प्रदेश की सरकार अब कोरोना के BF.7 वेरिएंट को लेकर हाई अलर्ट मोड में आ चुकी है। चीन और जापान में कोरोना में बढ़ते इस कोरोना वेरिएंट के केसेस को बढ़ते देख राजस्थान के हेल्थ सेक्रेटरी ने आज बैठक बुलाई है,जिसमें राजस्थान कोरोना के लिए कितना तैयार है और प्रदेश को अनहोनी होने से पहले ही तैयार रहने करने की भी चर्चा होगी।

इससे पहले राज्य के हेल्थ डिपार्टमेंट ने प्रदेश के सारे जिला कलेक्टर्स को पॉजिटिव पाए जाने वाले केसेस जीनोम सीक्वेंसिंग करने के आदेश भी दिए है। हालांकि, जीनोम सीक्वंसिंग करने की सुविधा सिर्फ जयपुर और जोधपुर में ही उपलब्ध है, बाकी जगहों में नहीं। हेल्थ सेक्रेटरी ने सारे पॉजिटिव सैंपल को जोधपुर और जयपुर भिजवाने के आदेश दिए है और पूर्व में जारी किए गए प्रोटोकॉल जैसे पॉजिटिव हुए व्यक्ति का आइसोलेशन और रिपोर्ट आने तक व्यक्ति की मोनिटरिंग करने के भी आदेश दिए गए हैं।

डॉक्टर्स और एक्सपर्ट्स का मानना है कि, अभी हर रिपोर्ट में कोरोना का ओमीक्रोन वेरिएंट ही दिखाई दे रहा है। जयपुर के SMS मेडिकल कॉलेज में जीनोम सीक्वेंसिंग कराई जा रही है, जिसमें पिछले 4 महीनो में 70 से 80 सैंपल की टेस्टिंग की जा चुकी और 5–7 महीनो में जितनी सीक्वेंसिंग की गई है, उसमें भी ओमीक्रोन का वेरिएंट ही दिखाई पड़ रहा है। राजस्थान में अभी तक चीन से आया हुआ, नया BF.7 वेरिएंट अभी तक नही मिला है।

राजस्थान सरकार ने जारी कर दी थी गाइडलाइन-

हेल्थ डिपार्टमेंट ने गुरुवार शाम गाइडलाइन नए वेरिएंट को लेकर गाइडलाइन जारी कर दी थी, जिसमें भीड़ भाड़ वाले इलाके रैंडम सैंपलिंग करने के आदेश दिए है। इसके साथ और भी जरूरी गाइडलाइन भी जारी किए है--

–हर जिले में घर-घर सर्वे टीम जाएगी और संदिग्ध रोगियों की पहचान करेगी।

–हॉस्पिटल में ओपीडी में आने वाले संदिग्ध मरीजों का सैंपल लेकर उसकी जांच करवाए।

–पॉजिटिव मिलने वाले सभी मरीजों के सैंपल कलेक्ट करवाए जाएं।

–प्रदेश के सभी जिलों और उपखण्ड पर पूर्व में बनाए कंट्रोल रूम को फिर से एक्टिव कर लोगों को इससे कनेक्ट करने के लिए जागरूक किया जाए।

–सभी छोटे-बड़े हॉस्पिटलों में दवाइयों और जांच किट की पूरी व्यवस्था सुनिश्चित की जाए।

–कलेक्टर अपने जिलों में पुलिस, नगर पालिकाओं, पंचायती राज विभाग, पुलिस एवं महिला बाल विकास के कर्मचारियों संग बैठक कर इस वायरस के रोकथाम और कंट्रोल के लिए समीक्षा करें।

हालांकि, जनता के लिए किसी भी प्रकार के कार्यक्रमों के लिए पाबंदी नहीं लगाई गई है, लेकिन मास्क लगाने और सार्वजनिक कार्यक्रमों में संख्या बाध्यता समेत दूसरे प्रतिबंध को लेकर गृह मंत्रालय गाइडलाइन आज जारी हो सकती हैं। अभी तक प्रदेश में 84% जनता वैक्विनेट हो चुकी हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT