मानगढ़ धाम के विकास के लिए सौ करोड़ रुपए होंगे व्यय : अशोक गहलोत
मानगढ़ धाम के विकास के लिए सौ करोड़ रुपए होंगे व्यय : अशोक गहलोत Raj Express
राजस्थान

मानगढ़ धाम के विकास के लिए सौ करोड़ रुपए होंगे व्यय : अशोक गहलोत

News Agency, राज एक्सप्रेस

हाइलाइट्स :

  • आदिवासी क्षेत्र का सर्वांगीण विकास हमारा सपना है।

  • राज्य सरकार द्वारा गोविंद गुरू की शहादत में राजकीय अवकाश घोषित किया गया है।

  • अशोक गहलोत ने मणिपुर में हो रही हिंसक घटनाओं पर गहरी चिंता व्यक्त की।

  • नरेन्द्र मोदी से आग्रह किया कि इस समस्या का जल्द समाधान कर मणिपुर में शांति बहाल की जाए।

बांसवाड़ा, राजस्थान। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा है कि केंद्र सरकार द्वारा बांसवाड़ा जिले में स्थित प्रसिद्ध मानगढ़ धाम को राष्ट्रीय स्मारक घोषित नहीं किए जाने पर अब राज्य सरकार इसके विकास में सौ करोड़ रुपए व्यय करेगी।

उन्होंने कहा कि आदिवासी क्षेत्र का सर्वांगीण विकास हमारा सपना है। राज्य सरकार ने आदिवासियों के प्रति जिम्मेदारी निभाते हुए क्षेत्र विशेष के लिए जनहितैषी योजनाएं संचालित कर हर व्यक्ति को लाभ पहुंचाना सुनिश्चित किया है।

उन्होंने कहा कि मुल्क की आजादी के लिए गोविंद गुरू के नेतृत्व में हजारों आदिवासियों ने बलिदान दिया। राज्य सरकार द्वारा उनकी शहादत में राजकीय अवकाश घोषित किया गया है। साथ ही, क्षेत्र के बेणेश्वर धाम पर पुल सहित अन्य कार्यों के लिए 135 करोड़ रुपए की लागत से कार्य शुरू हो गए हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि किसानों और आमजन के लिए बहुउपयोगी 2500 करोड़ रुपए की अपर हाई लेवल कैनाल का निर्माण कार्य शुरू हो गया है। उन्होंने कहा कि क्षेत्र के विद्यार्थियों को 200 करोड़ रूपए की छात्रवृति वितरित की गई है। साथ ही 219 छात्रावासों में हजारों विद्यार्थी रहकर अपना भविष्य संवार रहे है।

अशोक गहलोत ने मणिपुर में हो रही हिंसक घटनाओं पर गहरी चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि ऐसी घटनाओं से देश की छवि पर नकारात्मक प्रभाव पड़ रहा है। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से आग्रह किया कि इस समस्या का जल्द समाधान कर मणिपुर में शांति बहाल की जाए।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने आदिवासी क्षेत्र के लिए कई घोषणाएं की जिनमें मानगढ़ क्षेत्र स्थित भैरवजी मंदिर पर पुल बनेगा। इसमें 37 करोड़ रुपए व्यय होंगे। राज्य सरकार ने टीएसपी क्षेत्र में कार्यरत 2000 बाहरी शिक्षकों के तबादले का निर्णय लिया है। इससे अब इस क्षेत्र के शिक्षकों को पढ़ाने का अवसर मिलेगा।

टीएसपी क्षेत्र के साथ प्रदेश के अन्य स्थानों पर भी मां-बाड़ी केंद्र खोले जाएंगे। आदिवासी क्षेत्र सहित प्रदेश के 1 लाख बच्चे छात्रावासों में रहकर पढ़़ाई कर सकेंगे। इसके लिए छात्रावासों की संख्या में बढ़ोतरी की जाएगी।

समारोह में राजस्थान विधानसभा के अध्यक्ष डॉ. सी.पी. जोशी, कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी सुखजिंदर रंधावा, प्रदेश अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा, जल संसाधन मंत्री महेंद्रजीत सिंह मालवीय, राजस्व मंत्री रामलाल जाट, खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास, महिला एवं बाल विकास मंत्री ममता भूपेश, आपदा प्रबंधन एवं सहायता मंत्री गोविंदराम मेघवाल, उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री शकुन्तला रावत एवं जनजातीय क्षेत्रीय विकास राज्यमंत्री अर्जुन बामणिया सहित अन्य जनप्रतिनिधि मौजूद थे।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT