जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल-2023 का, गुरुवार को होगा आगाज
जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल-2023 का, गुरुवार को होगा आगाज Social Media
राजस्थान

जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल-2023 का, गुरुवार को होगा आगाज

News Agency

जयपुर। साहित्य उत्सव के रुप में मशहूर जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल-2023 (जेएलएफ) के 16वें संस्करण का, गुरुवार को आगाज होगा। जयपुर की होटल क्लार्क्स आमेर में सुबह करीब दस बजे इसका उद्घाटन होगा और फेस्टिवल की शुरुआत कर्नाटक गायिका सुषमा सोम के दिल को छू लेने वाले मधुर संगीत के साथ होगी। सर्दियों की खुशनुमा सुबह में फेस्टिवल के को-डायरेक्टर्स नमिता गोखले एवं विलियम डेलरिम्पल और फेस्टिवल के प्रोडूसर संजॉय के. रॉय उदघाटन संभाषण देंगे। उद्घाटन सत्र को नोबेल प्राइज विजेता अब्दुलरजाक गुरनाह संबोधित करेंगे। इस वर्ष फेस्टिवल डेकोर की थीम 'उत्सव' रखी गई है। 'उत्सव' राजस्थान के रंगों का जश्न मनाना और उज्जवल रंगों का प्रदर्शन है।

साहित्य उत्सव के बहुप्रतीक्षित 16वें संस्करण में दुनिया की श्रेष्ठ प्रतिभाएं हिस्सा लेंगी| इस संस्करण में श्रोताओं को भाषाओं की अभूतपूर्व विविधता देखने को मिलेगी, जिसमें 21 भारतीय और 14 अंतर्राष्ट्रीय भाषाओं को फेस्टिवल के पांच स्थानों पर प्रस्तुत किया जायेगा। फेस्टिवल विभिन्न देशों के 350 वक्ताओं की मेजबानी करेगा, जिसमें सभी प्रमुख पुरस्कारों नोबेल, बुकर, इंटरनेशनल बुकर, साहित्य अकादमी, बैली गिफर्ड, पेन अमेरिका लिटरेरी अवार्ड, डीएससी प्राइज, जेसीबी प्राइज से सम्मानित लेखक हिस्सा लेंगे।

फेस्टिवल के 16वें संस्करण में समाज और समय की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए कई महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा होगी, जिसमें जलवायु परिवर्तन, महिलाओं की आवाज और पहचान, अपराध कथा, संस्मरण, अनुवाद, काव्य, अर्थव्यवस्था, टेक मोरालिटी और आर्टिफिशल इंटेलीजेंस, कृषि में वैश्विक संकट, रूस-यूक्रेन विवाद, ब्रिटिश साम्राज्य की हिंसा, आधुनिक समय का विज्ञान, भारत के 75 वर्ष, विभाजन की याद, जिओपॉलिटिक्स, कला और फोटोग्राफी, स्वास्थ्य और मेडिसीन आदि शामिल होंगे। इस वर्ष साहित्य उत्सव में पूरी साज-सज्जा और थीम भारतीय सांस्कृतिक विरासत और उसकी जीवंत प्रकृति का मिश्रण किया गया है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT