Jaisalmer Desert Festival 2023
Jaisalmer Desert Festival 2023 Akash Dewani - RE
राजस्थान

Desert Festival 2023: विश्व विख्यात मरू महोत्सव का 2 फरवरी से आगाज़, राजस्थान पर्यटन विभाग ने बताई तारीख

Akash Dewani

जैसलमेर, राजस्थान। विश्व विख्यात मरू महोत्सव यानी डेजर्ट फेस्टिवल इस बार 2 फरवरी से शुरू होगा। जैसलमेर के पोकरण में डेजर्ट फेस्टिवल आयोजित किया जाएगा। यहां राजस्थान की कला, संस्कृति, विरासत और मेहमान नवाजी को बेहतर ढंग से समझा व करीब से जाना जा सकता हैं। जैसलमेर का जिला प्रशासन और पर्यटन विभाग, राजस्थान सरकार इस उत्सव के लिए जोरो शोरो से प्रचार प्रसार में लगे हैं। दक्षिण भारतीय मूवी इंडस्ट्री के लोकप्रिय अभिनेता मोहनलाल ने भी वीडियो बनाकर लोगों को मरू महोत्सव में आने का इन्वीटेशन दिया है।

राजस्थान पर्यटन विभाग के अनुसार

राजस्थान पर्यटन विभाग के अनुसार 5 फरवरी तक चलने वाले इस मरू महोत्सव में कई मजेदार प्रोग्राम होंगे, जिसमें ऊंट रेस, कठपुतली का कार्यक्रम यानी पपेट शो, डांस और म्यूजिक, ऊंट के पोलो मैच, जगलिंग प्रतियोगिता, टर्बन टाइंग, मूंछों की प्रतियोगिता समेत कई खास आकर्षण शामिल हैं। यही नहीं इस महोत्सव को और रंगीन बनाने के लिए कई बॉलीवुड और फिल्म जगत से जुड़े नामचीन लोग मरू उत्सव की शोभा बढ़ाने आयेंगे।

क्या है मरू महोत्सव/डेजर्ट फेस्टिवल का इतिहास?

जैसलमेर डेजर्ट फेस्टिवल एक वार्षिक कार्यक्रम है जो जैसलमेर शहर, राजस्थान, भारत में 1156 ईस्वी से राजा जैसल, एक राजपूत राजा द्वारा मनाया जाता है, जो भाटी वंश के थे। जैसलमेर महोत्सव राजस्थान पर्यटन विभाग द्वारा आयोजित किया जाता है और फरवरी के महीने या आमतौर पर माघ (फरवरी-मार्च) के हिंदू कैलेंडर माह की पूर्णिमा के दिन।

मरू महोत्सव पिछले कुछ वर्षों में लोकप्रियता में वृद्धि हुई है और जैसलमेर के सांस्कृतिक परिदृश्य का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया है। इस महोत्सव को राजस्थान का सबसे लोकप्रिय सांस्कृतिक कार्यक्रमों में से एक माना जाता है, जो दुनिया भर के पर्यटकों को आकर्षित करता है। यह दर्शकों और पर्यटकों को क्षेत्र की समृद्ध संस्कृति और परंपराओं का अनुभव करने का अवसर प्रदान करता है और इसे राजस्थानी कैलेंडर पर सबसे महत्वपूर्ण घटनाओं में से एक माना जाता है।

राजा जैसल

डेजर्ट फेस्टिवल में प्रमुख पर्यटक आकर्षण

  1. शोभा यात्रा (औपचारिक जुलूस)

  2. महा आरती

  3. डेजर्ट फेस्टिवल का उद्घाटन समारोह, लोक कलाकारों की प्रस्तुति

  4. पगड़ी बांधना प्रतियोगिता, रस्साकशी (महिला और पुरुष)

  5. कुश्ती फ्रीस्टाइल, मूमल-महेंद्र प्रतियोगिता, मूंछ प्रतियोगिता, मिस्टर डेजर्ट प्रतियोगिता, मेहंदी प्रतियोगिता

  6. हेरिटेज वॉक

  7. दीपदान समारोह

  8. रंगोली और मांडना,

  9. दीवार पेंटिंग

  10. अलगोजा वदन

  11. सांस्कृतिक कार्यक्रम

  12. ऊंट सफारी, ऊंट सजावट शो, ऊंट और घुड़दौड़

  13. स्थानीय कलाकारों की प्रस्तुति व संगीत संध्या

  14. डेजर्ट सिम्फनी

  15. आतिशबाजी का प्रदर्शन

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT