लोक सभा अध्यक्ष का कोटा दौरा
लोक सभा अध्यक्ष का कोटा दौरा Social Media
राजस्थान

Rajasthan News: लोक सभा अध्यक्ष का कोटा दौरा, माडा योजना के तहत विकास कार्यों का करेंगे शिलान्यास

Author : Akash Dewani

कोटा,राजस्थान। लोक सभा अध्यक्ष ओम बिड़ला आज से संसदीय क्षेत्र कोटा-बूंदी के दो दिवसीय प्रवास पर रहेंगे। इस दौरान वे संसदीय क्षेत्र के विभिन्न हिस्सों में होने वाले विकास कार्यों का वर्चुअल माध्यम से शिलान्यास करेंगे।स्पीकर बिड़ला आज तड़के इंटरसिटी एक्सप्रेस से कोटा पहुंच गए है। संसदीय क्षेत्र कोटा–बूंदी प्रवास के दौरान लोक सभा कैंप कार्यालय में आमजन से भेंट मुलाकात की। लोक सभा अध्यक्ष लोक सभा कैंप कार्यालय से माडा योजना के तहत खैराबाद और सुल्तानपुर पंचायत समिति क्षेत्रों में आठ करोड़ रुपये से अधिक के विकास कार्यों का शिलान्यास करेंगे।

यह होगा कार्यक्रम

बम्बूलिया रावतान में श्मशान का विकास कार्य, खेड़ा भोपाल में शमशान में टीनशेड व अन्य विकास कार्य, जालिमपुरा गांव के स्कूल में खेल मैदान में ट्रेक निर्माण व अन्य विकास कार्य तथा पीपल्दा बीरम गांव के स्कूल में कमरे का निर्माण, पंचायत समिति सुल्तानपुर में पोलाईखुर्द में सात करोड़ रुपये की लागत से ग्राम चार से पोलाईखुर्द, कराड़िया, बग्गू होते हुए भाण्डाहेड़ा तक कच्चे रास्ते के डामरीकरण कार्य के अलावा आटोन गांव में खेल मैदान का विकास कार्य, बिसलाई में पानी की टंकी, शमशान का विकास कार्य व खेल मैदान की चार दीवारी का निर्माण कार्य, झाड़गांव में शमशान का विकास कार्य शामिल है।

इसके साथ ही पंचायत समिति खैराबाद के पामाखेड़ी गांव में आंगनबाड़ी व सामुदायिक भवन का निर्माण कार्य, बड़ोदियाकलां पंचायत के गणेशपुरा कलां गांव के स्कूल में खेल मैदान की चार दीवारी तथा गुमानपुरा गांव से बड़ोदियाकलां की जाने वाले रास्ते का डामरीकरण कार्य शामिल है।

MADA यानी मोडिफाइड एरिया डेवलपमेंट एप्रोच योजना क्या है?

राजस्थान राज्य में माडा योजना की शुरुआत साल 1978-1979 को हुआ था। जनजातीय उपयोजना क्षेत्र से बाहर इस योजना में ऐसी बिखरी बस्तियों को शामिल किया गया है, जिनकी कुल आबादी लगभग 10,000 या उससे अधिक हो और जिसमे 50% से ज्यादा जनजाति निवास करती हो। माडा योजना के अंतर्गत राजस्थान के कुल 18 जिलों को शामिल किया गया है, जिसमें 3258 ग्राम सम्मिलित है। 2011 में हुए जनगणना के अनुसार शामिल किए गए क्षेत्र की कुल जनसंख्या 29.67 लाख है, जिसमें से जनजाति जनसंख्या 15.89 लाख है जो कि इस क्षेत्र की कुल जनसंख्या का 50 प्रतिशत से ज्यादा है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT