Mahashivratri 2023: जोधपुर प्रशासन का जुलूस निकालने से इनकार
Mahashivratri 2023: जोधपुर प्रशासन का जुलूस निकालने से इनकार Social Media
राजस्थान

Mahashivratri 2023: जोधपुर प्रशासन का बारात निकालने से इनकार, VHP ने HC में दायर की याचिका, जज ने मांगा जवाब

Akash Dewani

जोधपुर, राजस्थान। महाशिवरात्रि के शुभ अवसर पर भगवान शिव के भक्त उनकी बारात निकालते है, जिसमे भगवानों के साथ भूत और पिशाच भी भगवान शिव के विवाह की खुशी में शामिल होते है। पूरे भारत देश में महाशिवरात्रि की धूम मची हुई है भक्त भगवान शिव के मंदिर जाते है, आशीर्वाद लेते है, और उनकी मूर्ति को सजाकर बारात निकालते है, लेकिन राजस्थान राज्य के जोधपुर शहर में प्रशासन ने भगवान शिव की बरात निकालने से इंकार कर दिया है जिसके बाद विश्व हिंदू परिषद ने उच्च न्यायालय में याचिका दायर की है।

18 फरवरी को महाशिवरात्रि पर निकाली जाने वाली शिव बारात की तैयारी जोधपुर में भी चल रही थी, लेकिन जोधपुर में महाशिवरात्रि पर निकलने वाली शिव बारात को निकालने की इजाजत प्रशासन ने नहीं दी, जिसके खिलाफ विश्व हिंदू परिषद ने राजस्थान राज्य के उच्च न्यायालय का रुख किया है। विश्व हिंदू परिषद की याचिका पर कल सुनवाई हुई है और अदालत ने जोधपुर के पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों से जवाब मांगा है। उच्च न्यायालय के न्यायाधीश पुष्पेंद्र सिंह भाटी ने जोधपुर के पुलिस कमिश्नर, डिप्टी कमिश्नर ऑफ पुलिस और जिला कलेक्टर से जवाब मांगा है। आज उच्च न्यायालय में फिर सुनाई होगी।

विश्व हिंदू परिषद के वकील ने क्या कहा?

सुनवाई के दौरान विश्व हिंदू परिषद के वकील विपुल सिंघवी ने न्यायालय को बताया था कि VHP द्वारा शिव बारात शोभायात्रा निकालने के लिए प्रशासन से अनुमति के लिए 6 फरवरी को आवेदन पेश किया था लेकिन उन्होंने 10 दिन तक कोई लिखित आदेश नहीं दिया था,पर 15 फरवरी को मौखिक रूप से शिव बारात निकालने की अनुमति देने से इनकर कर दिया। इसके बाद विश्व हिंदू परिषद राजस्थान हाई कोर्ट की शरण ली। विपुल संघवी ने कहा कि पिछले कई सालों से विश्व हिंदू परिषद जोधपुर शहर में शोभायात्रा निकालता आ रहा है और बिना किसी दिक्कत के हर्षोल्लास के साथ यात्रा निकलती है लेकिन इस बार प्रशासन ने उन्हे इंकार कर दिया है जो की संविधान के अनुच्छेद 19(1) (B) का उल्लंघन हैं।

कैसी थी पिछले साल की बारात?

बारात में भगवान शिव, ब्रह्मा, विष्णु, नारद सहित विभिन्न देवताओं के साथ ऋंगी, भृंगी, भूत, पिशाच और राक्षस के वेश में सजे-धजे लोग चल रहे थे। विश्व हिंदू परिषद और बजरंग दल के तत्वावधान में शिव बारात शहर के जूनी बागर से प्रांरभ होकर अजय चौक, नागौरिया बास, उम्मेद चौक और साइकिल मार्केट होते हुए निकली थी। बारात में बजरंग दल के कार्यकर्ताओं ने भी अपना शौर्य प्रदर्शन किया। भीतरी शहर के मुख्य मार्गों से निकली शिव बाराज में डीजे की धुन पर थिरकते श्रद्धालुओं पर लोगों ने रास्ते में फूल बरसाए थे।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT