राजस्थान से राज्यसभा चुनाव में पहले दिन नहीं हुआ कोई नामांकन पत्र दाखिल
राजस्थान से राज्यसभा चुनाव में पहले दिन नहीं हुआ कोई नामांकन पत्र दाखिल Social Media
राजस्थान

राजस्थान से राज्यसभा चुनाव में पहले दिन नहीं हुआ कोई नामांकन पत्र दाखिल

Author : News Agency

जयपुर। राजस्थान से राज्यसभा की चार सीटों के लिए आगामी दस जून से होने वाले चुनाव के लिए आज नामांकन प्रक्रिया शुरु हो गई, लेकिन पहले दिन कोई नामांकन पत्र दाखिल नहीं किया गया। राज्य के मुख्य निवार्चन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि राज्यसभा द्विवार्षिक निर्वाचन-2022 के लिए मंगलवार को अधिसूचना जारी होने के साथ ही नांमाकन पत्र भरने की प्रक्रिया आरंभ हो गई। नामांकन के पहले दिन कोई भी नामांकन पत्र दाखिल नहीं किया गया। श्री गुप्ता ने बताया कि निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार 31 मई तक नामांकन पत्र लिए जाएंगे। उन्होंने बताया कि 28 मई एवं 29 मई को राजकीय अवकाश के दिन नामांकन प्रक्रिया नहीं होगी।

उन्होंने बताया कि नामांकन पत्र ग्यारह बजे से तीन बजे तक विधानसभा के कमरा संख्या 110 एवं 706 में लिए जाएंगे। कमरा संख्या 110 में निर्वाचन अधिकारी नामांकन पत्र लेंगे,जबकि निर्वाचन अधिकारी के अनुपस्थित होने की स्थिति में कमरा संख्या 706 में सहायक निर्वाचन अधिकारी नामांकन पत्र लेंगे।

उन्होंने बताया कि नामांकन पत्रों की संवीक्षा एक जून को होगी, जबकि तीन जून तक अभ्यार्थी नाम वापस ले सकेंगे। उन्होंने बताया कि आवश्यक होने पर मतदान 10 जून को प्रात: नौ से सायं चार बजे तक होगा। मतगणना इसी दिन सायं पांच बजे से होगी। चुनाव प्रक्रिया 13 जून को सम्पन्न होगी।

उल्लेखनीय है कि आगामी चार जुलाई को रिक्त हो रही इन चार सीटों पर वर्तमान में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सांसद हैं जिनमें ओम प्रकाश माथुर, रामकुमार वर्मा, हर्षवर्धन सिंह एवं अल्फोंस कन्ननथनम शामिल हैं। राजस्थान से राज्यसभा के लिए दस सीटों पर अभी सर्वाधिक सात सांसद भाजपा के हैं, जबकि तीन कांग्रेस के हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT