उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति के लिए 31 जुलाई तक कर सकेंगे आवेदन
उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति के लिए 31 जुलाई तक कर सकेंगे आवेदन Social Media
राजस्थान

उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति के लिए 31 जुलाई तक कर सकेंगे आवेदन

News Agency

जयपुर। राजस्थान में उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति वर्ष 2022-23 के लिए आगामी 31 जुलाई तक आवेदन किया जायेगा, वहीं मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना के लिए भी आवेदन आमंत्रित किए गए हैं।

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री टीकाराम जूली ने आज बताया कि राज्य के मूल निवासियों के लिए अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, विशेष समूह योजना (पूर्व में विशेष पिछड़ा वर्ग), अन्य पिछड़ा वर्ग, आर्थिक पिछड़ा वर्ग, विमुक्त, घुमंतू एवं अद्र्ध घुमंतू, मुख्यमंत्री सर्वजन उच्च शिक्षा उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति योजनाओं में राजकीय और निजी मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थाओं तथा राज्य के बाहर की राजकीय एवं राष्ट्रीय स्तर की शिक्षण संस्थाओं के पाठ्यक्रमों में प्रवेशित और अध्ययनरत विद्यार्थी विभागीय वेबसाइट अथवा एसएसओ पोर्टल स्कोलरशिप एसजेई एप पर क्लिक कर पेपरलेस आवेदन पत्रा ऑनलाइन प्रस्तुत कर सकते हैं।

विभाग के शासन सचिव डॉ. समित शर्मा ने बताया कि उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति के लिए शिक्षण संस्थानों द्वारा नवीन पंजीयन, पूर्व में पंजीकृत की मान्यता एवं पाठ्यक्रम वार फीस स्ट्रक्चर अद्यतन करने के लिए 15 जून से तथा विद्यार्थियों द्वारा पेपरलेस ऑनलाइन आवेदन 01 जुलाई से करने के लिए पोर्टल प्रारंभ किया गया है। शिक्षण संस्थानों एवं विद्यार्थियों दोनों के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 31 जुलाई है। योजना से संबंधित नियम, दिशा-निर्देश विभागीय वेबसाइट पर उपलब्ध है।

श्री जूली ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा विभिन्न प्रोफेशनल कोर्स एवं प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी उत्कृष्ट ढंग से कराने एवं समान अवसर प्रदान करने के लिए संचालित मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना के तहत शैक्षणिक सत्र 2022-23 के लिए प्रतिष्ठित पंजीकृत कोचिंग संस्थाओं एवं अभ्यर्थियों के ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। विभाग के निदेशक एवं संयुक्त शासन सचिव ओ पी बुनकर ने बताया कि इच्छुक कोचिंग संस्थाओं के नवीन, नवीनीकरण और अतिरिक्त परीक्षाओं के प्रस्ताव 15 जून से तथा कोचिंग करने के लिए इच्छुक अभ्यर्थियों से आगामी एक से 31 जुलाई तक ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए गए हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT